परिषदीय परीक्षाओं के निरीक्षण के लिए अधिकृत किये जाएंगे विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य, डायट में सीलबंद पैकेट में रखे जाएंगे प्रश्नपत्र

लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव आशीष कुमार गोयल ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की वार्षिक परीक्षा विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) के सदस्यों की देखरेख में कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने एसएमसी के सदस्यों को क्लासरूम में परीक्षाओं के निरीक्षण के लिए अधिकृत करने का निर्देश भी दिया है। परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं 14 से 21 मार्च तक होंगी।
वार्षिक परीक्षा के सिलसिले में बेसिक शिक्षा निदेशक को भेजे गए सकरुलर में उन्होंने परीक्षाओं के प्रश्नपत्र जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्राचार्य की निगरानी में रखने की हिदायत दी है। परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को उनके क्षेत्र में स्थित सभी प्राथमिक स्कूलों के लिए प्रश्न पत्रों के सीलबंद पैकेट उपलब्ध कराएंगे।

खंड शिक्षा अधिकारी प्रश्न पत्रों को अपनी निगरानी में रखेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा शुरू होने के दो दिन पहले प्रश्न पत्रों के सीलबंद पैकेट स्कूलों की संख्या के अनुसार केंद्रीय (संकुल) विद्यालय के प्रधानाध्यापक को मुहैया कराएंगे जो उन्हें अपनी निगरानी में रखेंगे। संकुल विद्यालय के प्रधानाध्यापक परीक्षा की तारीख की सुबह इम्तिहान शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले स्कूल के प्रधानाध्यापक को प्रश्न पत्र का सीलबंद पैकेट उपलब्ध कराएंगे। सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक सीलबंद पैकेट को स्कूल के एक शिक्षक और एसएमसी के दो सदस्यों के सामने खोलेंगे। पैकेट खोलने की तारीख और समय सहित उनके हस्ताक्षर कराएंगे, ताकि किसी भी हेरफेर की आशंका न रहे। स्कूल में परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रधानाध्यापक और एक सहायक अध्यापक संबंधित स्कूल के होंगे और जरूरत के मुताबिक अन्य अध्यापकों की ड्यूटी आसपास के दूसरे विद्यालयों में लगायी जाएगी।

खंड शिक्षा अधिकारी प्रत्येक स्कूल के अध्यापकों को चिन्हित कर उनकी विद्यालयवार परीक्षा ड्यूटी लगाएंगे। परीक्षा की निगरानी के लिए जिलाधिकारी बेसिक शिक्षा व अन्य विभागों के अधिकारियों के सचल दस्ते बनाएंगे और उनके लिए वाहन की व्यवस्था करेंगे।

परिषदीय परीक्षाओं के निरीक्षण के लिए अधिकृत किये जाएंगे विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य, डायट में सीलबंद पैकेट में रखे जाएंगे प्रश्नपत्र Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.