अखिलेश सरकार ने कक्षा एक से आठ तक के 1.85 करोड़ बच्चों को मुफ्त में स्कूल बैग उपलब्ध कराने का किया फैसला,  बच्चों को कक्षा के हिसाब से दिये जाएंगे बस्ते

लखनऊ : अखिलेश सरकार ने कक्षा एक से आठ तक के 1.85 करोड़ बच्चों को मुफ्त में स्कूल बैग उपलब्ध कराने का फैसला किया है। यह स्कूल बैग सभी परिषदीय स्कूलों, सहायताप्राप्त जूनियर हाईस्कूलों, मदरसों व माध्यमिक विद्यालयों के सभी बच्चों के साथ ही राजकीय इंटर कॉलेजों के कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को मुहैया कराये जाएंगे। 



मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूली बच्चों को सरकार की ओर से निश्शुल्क स्कूल बैग उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगी।



तीन आकार के बैग : 

पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों के लिए छोटे आकार के 52 लाख, तीसरी से पांचवीं तक के छात्र-छात्रओं के लिए मझोले साइज के 76 लाख और कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए बड़े आकार के 57 लाख स्कूल बैग खरीदे जाएंगे। एक बैग की अनुमानित कीमत 140 रुपये आंकी गई है। लिहाजा 1.85 करोड़ बच्चों को बैग मुहैया कराने पर 259 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के बजट में स्कूल बैग के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किये थे।



टेंडर के लिए गठित होगी कमेटी : 

राज्य स्तर पर निर्धारित विशिष्टियों के आधार पर बैग की दरें तय करने, आपूर्तिकर्ताओं के चयन व मात्र का आवंटन करने के मकसद से टेंडर प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में टेंडर कमेटी का गठन किया जाएगा। निदेशक मध्याह्न् भोजन प्राधिकरण के प्रतिनिधि, सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक के प्रतिनिधि, वित्त नियंत्रक बेसिक शिक्षा निदेशालय कमेटी के सदस्य और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद सदस्य सचिव होंगे। 

अखिलेश सरकार ने कक्षा एक से आठ तक के 1.85 करोड़ बच्चों को मुफ्त में स्कूल बैग उपलब्ध कराने का किया फैसला,  बच्चों को कक्षा के हिसाब से दिये जाएंगे बस्ते Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.