New Education Policy : अब प्री-स्कूलिंग शिक्षा के लिए नियम तय होंगे, केंद्र सरकार ने पूर्व प्राथमिक शिक्षा को विनियमित करने की दिशा में शुरू की पहल

नई दिल्ली :  प्री स्कूलिंग शिक्षा के लिए भी आने वाले दिनों में नियम कायदे तैयार होंगे। केंद्र सरकार ने प्री-स्कूलिंग शिक्षा को विनियमित करने की दिशा में पहल शुरू कर दी है। नई शिक्षा नीति में पहली बार प्री स्कूलिंग शिक्षा को शामिल किया गया है। इसमें कहा गया है कि प्री स्कूलिंग शिक्षा सरकारी स्कूलों में भी होनी चाहिए। इसके लिए अलग शिक्षक और अलग पाठ्यक्रम होना चाहिए। अभी तक प्री स्कूलिंग को लेकर कोई नियम नहीं होने के कारण निजी क्षेत्र में इसे अपने-अपने तरीके से संचालित किया जा रहा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्री स्कूलिंग निजी क्षेत्र की पढ़ाई का अभिन्न अंग बन चुकी है और बड़ा कारोबार भी। लेकिन सरकारी स्तर पर प्री स्कूलिंग शुरू नहीं हो पाई है। कुछ केंद्रीय विद्यालयों में प्री स्कूलिंग पढ़ाई होती है लेकिन उसे पढ़ाई का हिस्सा नहीं माना जाता है।

केंद्रीय विद्यालय (केवी) में पहली कक्षा से ही स्कूलिंग होती है। लेकिन नई शिक्षा नीति के मसौदे में सरकारी स्कूलों में प्री स्कूलिंग की जरूरत बताई गई है।मंत्रलय के एक अधिकारी के अनुसार प्री स्कूलिंग पर सरकार गंभीर है। लेकिन प्री स्कूलिंग को स्कूल पूर्व की गतिविधियों तक ही सीमित रखा जाएगा।

जबकि निजी स्कूलों में प्री स्कूलिंग वास्तव में प्री स्कूलिंग नहीं है। वे नर्सरी से ही पढ़ाई शुरू कर देते हैं और बाकायदा प्री स्कूलिंग भी स्कूलिंग की भांति कराते हैं। इससे सरकार सहमत नहीं है।

New Education Policy : अब प्री-स्कूलिंग शिक्षा के लिए नियम तय होंगे, केंद्र सरकार ने पूर्व प्राथमिक शिक्षा को विनियमित करने की दिशा में शुरू की पहल Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:22 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.