सचिव के आदेश के बाद भी कुछ ही जिलों ने संशोधित की आपत्ति तिथि, कई विद्यालयों में जगह खाली लेकिन सूची में नहीं दिखाया स्कूलल, सुबे के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की समायोजन प्रक्रिया का हाल बेहाल

सचिव के आदेश के बाद भी कुछ ही जिलों ने संशोधित की आपत्ति तिथि

कई विद्यालयों में जगह खाली लेकिन सूची में नहीं दिखाया स्कूल

सूबे के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की समायोजन प्रक्रिया का हाल बेहाल


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में चल रही समायोजन प्रक्रिया में एक तरफ जहां आपत्ति के समय को लेकर मनमानी हुई है। वहीं शिक्षकों का कहना है कि कई विद्यालयों में जगह खाली है लेकिन सूची में उन स्कूलों को दिखाया ही नहीं गया है। जबकि यह विद्यालय भी ग्रामीण क्षेत्र में आते हैं।

परिषदीय विद्यालयों में ज्यादा शिक्षकों से कम शिक्षकों वाले विद्यालयों में समायोजन की हाल ही में सूची जारी की गई है। इसमें कई जिलों में आपत्ति के लिए मनमाना समय तय किया गया है। अमर उजाला में इससे जुड़ी खबर प्रकाशित होने के बाद शुक्रवार को कई जिलों ने इसमें संशोधित आदेश जारी कर दिया। तो कुछ ने अभी भी कोई आदेश नहीं जारी किया है। इससे ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है।

दूसरी तरफ शिक्षकों ने बताया कि आपत्ति को लेकर भी काफी कम जगह दी गई है। मात्र चार बिंदुओं पर ही अपनी आपत्ति देनी है। जबकि समायोजन को लेकर कई आधार बनाए गए हैं। वहीं कई विद्यालय ऐसे हैं जहां शिक्षकों के एक-दो पद खाली हैं लेकिन उनका नाम सूची में नहीं है। फिलहाल शिक्षक इस सूची पर दो सितंबर तक आपत्ति दर्ज करा रहे हैं। विभाग इन आपत्तियों को लेकर उसका निस्तारण कर आगे की प्रक्रिया पूरी करेगा।



शिक्षकों की समायोजन सूची जारी, आपत्ति की समयसीमा में मनमानी,  विरोध के बाद दो सितंबर तक आपत्तियां लेने का निर्देश 

📢 दिए गए लिंक पर जाकर आपत्ति दी जा सकती है। 


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की समायोजन सूची जारी कर दी। लेकिन, अलग-अलग जिलों में इसके लिए कहीं एक दिन तो कहीं दो दिन में ही आपत्ति दर्ज कराने की समयसीमा तय कर मनमानी की गई। इस पर शिक्षकों के विरोध के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने बृहस्पतिवार को नया समय तय कर दिया।


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की संख्या को लेकर काफी अंतर है। इसे देखते हुए जून में सरप्लस शिक्षकों को कम शिक्षकों वाले विद्यालयों में समायोजित करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन, अभी तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। लंबी कवायद के बाद 28 अगस्त को विभिन्न जिलों में शिक्षकों के समायोजन की सूची जारी कर दी गई।


 इसमें बीएसए की ओर से मनमानी करते हुए गोरखपुर में 29 से 31 अगस्त तक आपत्ति मांगी गई है। शाहजहांपुर में सिर्फ एक दिन 29 अगस्त तक आपत्ति दर्ज कराने को कहा गया। बरेली व कन्नौज में 31 अगस्त की तिथि दी गई है। लखनऊ व बाराबंकी में कोई तिथि ही नहीं जारी की गई है। इसे लेकर शिक्षक काफी परेशान थे। 


इस पर शिक्षक नेताओं ने बेसिक शिक्षा विभाग में आपत्ति दर्ज कराई। इसके बाद बृहस्पतिवार को बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र तिवारी की ओर से सभी बीएसए को निर्देश जारी कर कहा गया कि शिक्षकों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाए।


साथ ही इस पर दो सितंबर तक शिक्षकों की आपत्ति लेकर बीएसए द्वारा नामित समिति की ओर से निस्तारित की जाए। तीन व चार सितंबर को समिति आपत्तियों का निस्तारण कर मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों का डाटा अपडेट करेंगे।
सचिव के आदेश के बाद भी कुछ ही जिलों ने संशोधित की आपत्ति तिथि, कई विद्यालयों में जगह खाली लेकिन सूची में नहीं दिखाया स्कूलल, सुबे के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की समायोजन प्रक्रिया का हाल बेहाल Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.