उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय /मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 में सत्रीय परीक्षा का आयोजन कराये जाने के सम्बन्ध में आदेश और समय सारिणी जारी

परिषदीय विद्यालयों में सत्रीय परीक्षा 18 से 24 सितंबर के बीच, अभिभावक को बुलाकर बताएंगे रिपोर्ट कार्ड


लखनऊ। प्रदेश के 1.32 लाख परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे लगभग 1.50 करोड़ बच्चों की सत्रीय (तिमाही) परीक्षाएं सितंबर के मध्य में आयोजित की जाएंगी। इस बार बच्चों की पढ़ाई में बेहतरी के लिए परीक्षा के बाद अभिभावकों को स्कूल बुलाकर बच्चों के रिपोर्ट कार्ड की जानकारी दी जाएगी। साथ ही उन्हें बच्चों की कमियों से अवगत कराएंगे ताकि वह आगे चलकर इसमें सुधार कर सकें। आगे होने वाली परीक्षाओं का परिणाम बेहतर हो सके।

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी बीएसए को निर्देश दिया गया है कि सत्रीय परीक्षा 18 से 24 सितंबर के बीच किया जाए। परीक्षा कक्षावार मासिक पाठ्यक्रम के अनुसार अगस्त तक पूरे कराए गए पाठ्यक्रम के आधार पर होगी। परीक्षा के लिए प्रधानाध्यापक विद्यालय स्तर पर पेपर तैयार कराकर परीक्षा का आयोजन करेंगे। कक्षा व विषय शिक्षक कॉपियों का मूल्यांकन कर परिणाम तैयार करेंगे।

उन्होंने कहा है कि परीक्षा के पर्यवेक्षण का दायित्व प्रधानाध्यापक व खंड शिक्षा अधिकारी का होगा। परीक्षा के बाद एक तिथि घोषित कर अभिभावकों को विद्यालय में बुलाकर बच्चों की प्रगति साझा की जाए। इसमें अभिभावकों को परीक्षाफल की जानकारी देने के साथ उन्हें उत्तर पुस्तिका भी दिखाई जाए। इसके आधार पर परीक्षा में कमजोर छात्र के अधिगम स्तर को सुधारने के लिए विशेष ध्यान दिया जाए। ऐसे बच्चों को चिह्नित कर विषय वस्तु तैयार करें। साथ ही अभिभावकों को भी इसमें सुधार के लिए प्रेरित करें।


परिषदीय स्कूलों में सत्रीय परीक्षा 18 सितम्बर से

लखनऊ। प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में 18 से 24 सितम्बर तक सत्रीय परीक्षाएं कराई जाएंगी। बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने इस संबंध में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

निर्देश में कहा गया है कि सत्रीय परीक्षाओं में कक्षावार मासिक पाठ्यक्रम के विभाजन के अनुसार अगस्त तक पूर्ण कराए गए पाठ्यक्रम के आधार पर प्रश्नपत्र तैयार कराया जाएगा। परीक्षा विद्यालय स्तर पर ही ली जाएंगी।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कक्षा एवं विषय अध्यापकों द्वारा किया जाएगा। सत्रीय परीक्षाओं के अनुश्रवण एवं सफल क्रियान्वयन का संपूर्ण उत्तरदायित्व प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं खंड शिक्षा अधिकारियों का होगा।



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय /मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 में सत्रीय परीक्षा का आयोजन कराये जाने के सम्बन्ध में आदेश और समय सारिणी जारी

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय /मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 में सत्रीय परीक्षा का आयोजन कराये जाने के सम्बन्ध में आदेश और समय सारिणी जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:43 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.