आयोग ने डायट प्रवक्ता भर्ती परीक्षा का प्रारूप घोषित किया : विषय के साथ भाषा का ज्ञान भी जरूरी

  • विषय के साथ भाषा का ज्ञान भी जरूरी
  • आयोग ने डायट प्रवक्ता भर्ती परीक्षा का प्रारूप घोषित किया
  • वस्तुनिष्ठ आधारित दो खंड में पूछे जाएंगे कुल 150 सवाल  
 
इलाहाबाद (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने डायट प्रवक्ता भर्ती परीक्षा का प्रारूप जारी कर दिया है। इसमें सफलता के लिए अभ्यर्थियों को विषय के अलावा भाषा पर भी पकड़ रखनी होगी। इसके अलावा पेपर में सामान्य जानकारी और बुद्धि परीक्षण से भी प्रश्न होंगे। इस भर्ती के तहत तकरीबन 1280 पदों के लिए कुल 140838 आवेदन पहुंचे हैं।
 
 
 
आयोग की ओर से राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में 24 विषयों के लिए पहली बार प्रवक्ता भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा 15 मार्च को सुबह 9.30 बजे से इलाहाबाद, लखनऊ और आगरा के विभिन्न केंद्रों पर होगी। आयोग की ओर से जारी परीक्षा प्रारूप के अनुसार दो घंटे का एक पेपर होगा। इसमें वस्तुनिष्ठ आधारित 150 सवाल होंगे। सभी के लिए एक-एक अंक निर्धारित किए गए हैं। पेपर में दो खंड होंगे। पहले खंड में 15-15 प्रश्न यानी कुल 30 सवाल सामान्य जानकारी और बुद्धि परीक्षण के होंगे। 20-20 सवाल हिंदी और अंग्रेजी के होंगे। अभ्यर्थियों को हिंदी या अंग्रेजी में से एक भाग को करना होगा। दूसरे खंड में 70 प्रश्न विषय के होंगे। इसके अलावा 30 सवाल शिक्षा तथा टीचिंग मेथेडोलॉजी से होंगे। जिन विषयों में बीएड नहीं किया जा सकता, जैसे समाजकार्य, सांख्यिकी, मनोविज्ञान, मनोविज्ञान (मनोविज्ञानशाला और मंडलीय मनोविज्ञानशाला केंद्र) आदि में दूसरे खंडे के सभी 100 प्रश्न विषय के होंगे। स्क्रीनिंग परीक्षा में सफल अभ्यर्थी साक्षात्कार को बुलाए जाएंगे। सचिव ने बताया, 11 मार्च 2014 तक निर्धारित योग्यता रखने वाले ही पात्र होंगे।

खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आयोग ने डायट प्रवक्ता भर्ती परीक्षा का प्रारूप घोषित किया : विषय के साथ भाषा का ज्ञान भी जरूरी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.