प्राथमिक शिक्षकों को भी आयु सीमा में छूट, पीसीएस 2016 एवं सहायक वन संरक्षक परीक्षा 2015 में पांच साल की छूट




राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक व शिक्षणोतर कर्मचारियों को भी अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट देने का ऐलान हुआ है। इन दोनों संवर्गो को सिर्फ पीसीएस 2016 में ही लाभ नहीं मिलेगा, बल्कि सहायक वन संरक्षक परीक्षा 2015 में भी अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ दिया जाएगा। आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने वेबसाइट पर इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य/विशेष चयन) परीक्षा यानी पीसीएस 2016 व सहायक वन संरक्षक परीक्षा 2015 के संबंध में अहम निर्णय दिया है। दरअसल अभी तक पीसीएस में माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को लाभ मिलता रहा है और बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक व शिक्षणोतर कर्मचारी इसकी मांग अर्से से करते आ रहे थे। पिछले दिनों प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अवनीश पांडेय ने आयोग के अध्यक्ष एवं सचिव को ज्ञापन सौंपा था। इसमें प्राथमिक शिक्षक व शिक्षणोतर कर्मियों को आयु सीमा का लाभ देने की मांग की गई थी। उस पर सचिव सुरेश कुमार सिंह के निर्देश पर परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ ने आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने पीसीएस व सहायक वन संरक्षक परीक्षा का हवाला देते हुए लिखा है कि 19 जून 2015 को हुए प्रावधान के अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक व शिक्षणोत्तर कर्मचारियों को भी राज्य कर्मचारियों की तरह ही राज्य के अधीन सेवाओं में सम्मिलित होने के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। यानी परिषद के शिक्षक व शिक्षणोतर कर्मचारी 45 साल की आयु तक आवेदन कर सकते हैं। बाकी दोनों भर्तियों की शर्ते पूर्ववत रहेंगी।


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राथमिक शिक्षकों को भी आयु सीमा में छूट, पीसीएस 2016 एवं सहायक वन संरक्षक परीक्षा 2015 में पांच साल की छूट Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.