ऑनलाइन हो सकेगा सीटीईटी सर्टिफिकेट का वेरीफिकेशन, प्रमाण पत्र पर होगा क्यूआर कोड, सीबीएसई ने शुरू की तैयारी

लखनऊ। अब शिक्षकों की भर्ती के लिए उनके प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए महीनों उनकी रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब एक क्लिक पर आसानी से वेरीफिकेशन हो जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इसकी शुरुआत केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के प्रमाण पत्रों के ऑनलाइन सत्यापन से करेगा। इस व्यवस्था से स्कूल प्रबंधन भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का सारा सत्यापित रिकॉर्ड देख सकेंगे।

मौजूदा व्यवस्था के अनुसार सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सीबीएसई की ओर से प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। यदि अभ्यर्थी यह प्रमाण पत्र कहीं शिक्षक भर्ती में लगाता है तो नियुक्ति प्राधिकारी यह प्रमाण पत्र सत्यापन केलिए बोर्ड को मैनुअल भेजता है, जिससे लेटलतीफी होती है। लेकिन अब इसका सत्यापन ऑनलाइन किया जा सकेगा।

फरवरी के बाद शुरू होगी प्रणालीसीबीएसई सीटीईटी के इस प्रमाण पत्र के ऑनलाइन सत्यापन की शुरुआत फरवरी के बाद जारी होने वाले प्रमाण पत्रों पर लागू करने की तैयारी में है। इस सुविधा का लाभ शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ भर्ती एजेंसी भी ले सकती है। मैन्युअल वेरीफिकेशन की सुविधा सिर्फ फरवरी 2015 से पहले जारी होने वाले प्रमाण पत्र पर ही लागू होगी।


ये होगी प्रक्रिया
शैक्षणिक संस्थानों को अपने यहां शिक्षकों की भर्ती के लिए सीटीईटी प्रमाण पत्र के वेरीफिकेशन के लिए मोबाइल पर क्यू आर कोड स्कैनर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद प्रमाण पत्र पर मौजूद क्यू आर कोड को स्कैन किया जाएगा। इस कोड को स्कैन करने के बाद एक लिंक उपलब्ध होगा जिस पर क्लिक करने पर प्रमाण पत्र की जानकारी देखी जा सकेगी।

सीबीएसई ने हाईटेक होते हुए इस प्रमाण पत्र को भी हाईटेक बनाने का निर्णय लिया है। अब इस प्रमाण पत्र के एक कोने के शीर्ष पर एक ग्लोबल डॉक्यूमेंट टाइप आइडेंटीफॉयर के रूप में जीएस वन क्यू आर कोड प्रिंट होगा। इस जीएस वन क्यू आर का प्रमाण पत्र पर होने से यह लाभ होगा कि जब इसे मोबाइल क्यू आर कोड स्कैनर से स्कैन किया जाएगा। वैसे ही इस प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक इस क्यू आर कोड को स्कैन करते ही प्रमाण पत्र पर उपलब्ध उम्मीदवार का नाम, फोटो, रोल नंबर, जारी करने की तिथि, प्राप्त किए गए अंकों का ब्यौरा मोबाइल पर उपलब्ध हो जाएगा।

ऑनलाइन हो सकेगा सीटीईटी सर्टिफिकेट का वेरीफिकेशन, प्रमाण पत्र पर होगा क्यूआर कोड, सीबीएसई ने शुरू की तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.