शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों पर ई-नजर, एनसीटीई ने 18 हजार कॉलेजों के लिए अपना ब्योरा वेबसाइट पर डालना किया अनिवार्य






नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शिक्षकों के लिए डिग्री और डिप्लोमा कोर्स चलाने वाले पेशेवर कॉलेजों की नकेल कस दी है। इन कॉलेजों पर ई-निगरानी रखी जा रही है। 

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने सभी 18 हजार कॉलेजों के लिए अपना ब्योरा एनसीटीई की वेबसाइट पर डालना अनिवार्य कर दिया है। अब तक 15 हजार से अधिक कॉलेज अपना ब्योरा डाल चुके हैं। एनसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर संतोष पांडा के अनुसार अगले सत्र से कॉलेजों को सीटें तभी आवंटित होंगी जब वे एनसीटीई की ई-निगरानी प्रणाली का हिस्सा बनेंगे। इससे छात्रों को फायदा होगा। कोई भी कॉलेज छात्रों को गुमराह नहीं कर सकेगा। जैसे ही छात्र हमारी वेबसाइट के जरिये किसी कॉलेज की जांच करेंगे, उन्हें संपूर्ण ब्योरा मिल जाएगा। मसलन, कॉलेज की मान्यता, किस विश्वविद्यालय से संबद्ध है, कितने शिक्षक हैं, क्या रैंकिंग है, कितनी सीटें हैं, कितने छात्र वहां पढ़ रहे हैं। पिछले साल का परिणाम कैसा रहा था। इससे छात्रों को कॉलेज का चयन करने में सुविधा होगी। पांडा ने कहा कि इससे बिना मान्यता के कॉलेज चलाने वालों पर लगाम लगेगी। लेकिन छात्रों को चाहिए कि वेबसाइट से कॉलेज की जानकारी लेने के बाद ही प्रवेश लें।


खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों पर ई-नजर, एनसीटीई ने 18 हजार कॉलेजों के लिए अपना ब्योरा वेबसाइट पर डालना किया अनिवार्य Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.