एक क्लिक पर मिलेगी जिम्मेदारों की जानकारी, परिषदीय विद्यालयों के अधिकारी और शिक्षकों के विवरण होंगे ऑनलाइन




देवरिया। जिला बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों के बारें में एक क्लिक करते ही जानकारी मिल जाएगी।

आने वाले दिनों में बेसिक शिक्षा विभाग के सभसी अधिकारियों और कर्मचारियों का डाटा आनलाइन होगा। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरु कर दिया है। इसके लिए विभाग ने कर्मचारियों को नया प्रारुप बनाकर भेजा गया है।जनपद के परिषदीय विद्यालयों में हजारों की संख्या में शिक्षक तैनात है। इसके साथ सैकड़ो शिक्षामित्र , अनुदेशक और कर्मचारी विद्यालयों और कार्यालस में तैनात हैं। इसके साथ ही वित्त पोषित विद्यालयों में सैकड़ो की संख्या में शिक्षक और कर्मचारी तैनात हैं। परिषदीय और वित्त पोषित के कर्मचारियों का रिकार्ड खंड शिक्षाधिकारी और बीएसए कार्यालय में रहता है।

कर्मचारी में जानकारी लेने के लिए उच्चधिकारियों को जिला कार्यालयों पर पत्रचार करना पड़ता था। इसमें समय और रुपए का खर्च बढ़ जाता था। बीएसए कार्यालयों में शिक्षकों के रिकार्ड में हेराफेरी किया जाता था। इसकी शिकायत कर्मचारी और शिक्षक अधिकारियों से किया जाता था।

वहीं कुछ रिकार्ड भी के कर्मचारी तबादला होने और सेवा निवृत्त होने के साथ ही गायब कर देते थे। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी जनपदों के क, ख व अन्य अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों का डाटा आन लाइन करने के लिए सभी जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को पत्र लिखा है।

इसके साथ ही विभाग ने सभी जनपदों को पा्ररुप उपलब्ध कराया था। जिसे पिछले दिनों शिक्षा निदेशक बेसिक डीवी शर्मा ने सभी निरस्त करते हुए नए पारुप पर सेवा विवरण फार्मेट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। जिस पर सभी अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों का सेवा विवरण फार्मेट पर भरा जाएगा। आनलाइन होने पर एक क्लिक करते ही प्रदेश भर की सूचना मिल जाएगी।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
एक क्लिक पर मिलेगी जिम्मेदारों की जानकारी, परिषदीय विद्यालयों के अधिकारी और शिक्षकों के विवरण होंगे ऑनलाइन Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.