16 हजार पदों के लिए भी कड़ा मुकाबला, 15 हजार शिक्षक भर्ती से बचे अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन, बीटीसी 2013 के करीब 25 हजार प्रशिक्षु भी करेंगे दावेदारी

इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों में 16,448 पदों पर शिक्षकों की भर्ती जल्द शुरू होने को है। इस निर्णय से 15 हजार शिक्षक भर्ती में पद बढ़ाने की मांग करने वाले अभ्यर्थी बेहद खुश हैं। उन्हें नए पदों के लिए दोबारा आवेदन करने का मौका मिलेगा, लेकिन अभ्यर्थियों की इस खुशी को परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने काफूर कर दिया है, क्योंकि बीटीसी 2013 का अंतिम परीक्षा परिणाम जुलाई में जारी हो रहा है। ऐसे में हजारों बीटीसी प्रशिक्षु इस भर्ती में नए दावेदार होंगे और 16 हजार पदों पर भर्ती का मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया नौ दिसंबर 2014 से चल रही है। अब तक चार मर्तबा आवेदन लिए गए। हर बार नए-नए दावेदारों को मौका मिला। इस भर्ती में निरंतर आवेदकों की संख्या बढ़ने पर अभ्यर्थी परेशान हुए, क्योंकि उन्हें लग रहा था कि कम मेरिट वाले अभ्यर्थी अब टिक नहीं पाएंगे। यही नहीं बीटीसी 2012 बैच को इस भर्ती में शामिल न कराने के लिए भी तमाम जतन किए गए, लेकिन वह कारगर नहीं हुए। ऐसे में अभ्यर्थियों ने नए प्राथमिक स्कूलों के लिए सृजित पदों को इसमें जोड़ने की मांग उठाई। कहा गया कि सूबे में 19948 पद भरे जाने हैं। उनमें से 3500 पद उर्दू शिक्षकों से भरने की घोषणा हुई है बाकी पदों 16448 को 15 हजार शिक्षक भर्ती में जोड़ा जाए। यह मंसूबा भी परवान नहीं चढ़ सका।

शासन नवसृजित पदों को भरने के लिए अलग से भर्ती शुरू कराने जा रहा है। इससे अभ्यर्थी खुश हैं, क्योंकि उन्हें अब शिक्षक बनने का एक और मौका मिल रहा है। इसी बीच परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कहा गया कि बीटीसी 2013 का अंतिम परीक्षा परिणाम जुलाई के पहले हफ्ते में आ रहा है। इस सूचना से अभ्यर्थी बैकफुट पर हैं, क्योंकि करीब 25 हजार नए प्रशिक्षु नए होंगे। वहीं 15 हजार शिक्षक भर्ती से भी इतने ही अभ्यर्थी बाहर होंगे। ऐसे में 16 हजार पदों के लिए दावेदारों की तादाद 50 हजार से अधिक हो जाएगी। इससे जिन अभ्यर्थियों की मेरिट कम है उनके शिक्षक बनने के आसार नहीं है।

16 हजार पदों के लिए भी कड़ा मुकाबला, 15 हजार शिक्षक भर्ती से बचे अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन, बीटीसी 2013 के करीब 25 हजार प्रशिक्षु भी करेंगे दावेदारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:41 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.