बीटीसी में तीन गुना अधिक बुलाए जाएंगे अभ्यर्थी : निदेशक


  • मेरिट के आधार पर होगा चयन,
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए न करें जल्दबाजी
  • टीईटी प्रमाण पत्र पर होंगे डिजिटल हस्ताक्षर
लखनऊ। बीटीसी प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार खास बात यह है कि मेरिट लिस्ट राज्य स्तर पर जारी की जाएगी और इसमें तीन गुना अधिक अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। सीट के मुताबिक टॉप रैंक वालों को प्रवेश दिया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। ध्यानपूर्वक उन्हें आवेदन करना चाहिए। चूंकि मेरिट के आधार पर बीटीसी के लिए चयन किया जाना है, इसलिए आवेदन के लिए बिल्कुल जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है।
प्रदेश में बीटीसी की 33,100 सीटें हैं। इसमें सरकारी कॉलेजों में 10,450 और निजी कॉलेजों में 22,650 सीटें हैं। पर्याप्त सीटें होने की वजह से इस बार पिछली बार की अपेक्षा अधिक अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट खोल दी गई है। नेशनल इंफारमेटिक सेंटर (एनआईसी) को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वेबसाइट ठीक तरह से काम करे, इसका पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। एससीईआरटी के निदेशक कहते हैं कि सर्वर ठीक तरह से काम कर रहा है।
नेटवर्क की परेशानी की वजह से कुछ स्थानों पर समस्या आई है। इसलिए अभ्यर्थियों को सावधानीपूर्वक और आराम से आवेदन करना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी तरह की समस्या न आए। प्रदेश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्यों को यह निर्देश दिया गया है कि वे ऑनलाइन आवेदन की प्रतिदिन समीक्षा करें और इसमें किसी तरह की समस्या आने पर एससीईआरटी को इसकी जानकारी दी जाए।
एनआईसी को वेबसाइट ठीक रखने का निर्देश
  • टीईटी प्रमाण पत्र पर डिजिटल हस्ताक्षर
एससीईआरटी ने टीईटी रिजल्ट निकालने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। टीईटी के प्रमाण पत्र पर डिजिटल हस्ताक्षर होंगे ताकि इसमें गड़बड़ी की संभावना न के बराबर रहे। यह प्रमाण पत्र पांच साल के लिए मान्य होगा। इसके आधार पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकेगा। (साभार-:-अमर उजाला)



बीटीसी में तीन गुना अधिक बुलाए जाएंगे अभ्यर्थी : निदेशक Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 7:48 AM Rating: 5

4 comments:

raj sharma said...

kis jile me kitani seate hai kaha pata chalega???

Unknown said...

TET ke form kb niklenge.....

Unknown said...

BTC-2013 ki Merit kb tk Niklegi

Unknown said...

BTC-2013 ki Merit kb tk Niklegi...
TET ke form kb niklenge.....

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.