उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संचालित कंप्यूटर सहायतित शिक्षा कार्यक्रम के संबंध में आदेश

  •  कंप्यूटर अनुदेशकों को उन्हीं विद्यालयों में तैनात किया जाये जहाँ जहाँ कंप्यूटर उपलब्ध कराये गये हों|
  •  जनगणना इत्यादि कार्यों के लिये बाहर भेजे गये कंप्यूटर पुनः उच्च प्राथमिक विद्यालयों में वापस कराये जाएं|
    स्कूलों का कंप्यूटर मांगा गया वापस
    तहसील और अन्य कार्यालयों हो रहा है इस्‍तेमाल
    लखनऊ। बच्चों को शिक्षा देने के लिए स्कूलों को मिले कंप्यूटर से तहसील व अन्य कार्यालयों का काम किए जाने को शासन ने गंभीरता से लिया है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर इन कंप्यूटरों को तत्काल स्कूलों में वापस भेजने को कहा है ताकि बच्चों को इसकी शिक्षा दी जा सके।
    सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षा देने की व्यवस्था है। इसके लिए स्कूलों में कंप्यूटर भी भेजे गए लेकिन अधिकतर जिलों के स्कूलों के कंप्यूटर जनगणना समेत अन्य कार्यों के लिए लगा दिए गए हैं। राजधानी के अधिकतर स्कूलों का भी यही हाल है।
    स्कूलों में बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा देने के लिए अंशकालिक अनुदेशक भी रखे गए हैं लेकिन कंप्यूटर न होने की वजह से वे बच्चों को पढ़ा नहीं पा रहे हैं। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए हैं कि स्कूल से बाहर जहां भी कंप्यूटर भेजे गए हैं उन्हें वापस लिया जाए। इस संबंध में शीघ्र ही समीक्षा की जाएगी कि कितने कंप्यूटर अब तक वापस आ चुके हैं।




उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संचालित कंप्यूटर सहायतित शिक्षा कार्यक्रम के संबंध में आदेश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 4:11 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.