बीटीसी में ऑनलाइन पंजीकरण आज से

  • ई-चालान बनाने की प्रक्रिया 29 से शुरू होगी
  • प्रशिक्षण के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 10 जिलों के विकल्प की छूट होगी
लखनऊ । बीटीसी कोर्स में प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए छात्र-छात्राओं को वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद 29 जुलाई से ई-चालान बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पंजीकरण 16 अगस्त तक किए जा सकेंगे।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। दो वर्षीय बीटीसी कोर्स के लिए प्रदेश में इस समय 32,950 सीटें हैं। इसमें सरकारी में 10,400 और 451 निजी कॉलेजों में 22,550 सीटें हैं। सरकारी सीटें अभी कुछ और बढ़ सकती हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने इसके लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद को प्रस्ताव भेज दिया है।

इस बार छात्रों की सुविधाओं के लिए उन्हें सभी जिलों में आवेदन की छूट दी गई है। ई-चालान 29 जुलाई से स्टेट बैंक से बनवाए जा सकेंगे। ई-चालान 19 अगस्त तक बनवाए जा सकेंगे। इसे बनवाने के दो दिन बाद 31 जुलाई से 22 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन में किसी गलती पर 25 अगस्त से एक सितंबर के बीच उसे संशोधित किया जा सकेगा। प्रशिक्षण के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 10 जिलों के विकल्प की छूट होगी। (साभार-:-अमर उजाला)

बीटीसी में ऑनलाइन पंजीकरण आज से Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:56 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.