परिषदीय स्कूलों को चलाने के लिए नया फंडा : रिटायर्ड शिक्षक संभालेंगे बंद और एकल स्कूल

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश में बंद व एकल परिषदीय स्कूलों को चलाने के लिए नया फंडा खोज लिया गया है। इसके लिए रिटायर्ड शिक्षकों की मदद ली जाएगी। रिटायर्ड शिक्षकों को बंद और एकल स्कूलों पर रखा जाएगा। इन शिक्षकों को 7300 रुपये मानदेय दिया जाएगा। मानदेय की राशि बढ़ाई भी जा सकती है।

सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार कहते हैं कि रिटायर्ड शिक्षक नए शिक्षकों की अपेक्षाकृत अधिक अनुभवी होते हैं। इसलिए बंद और एकल स्कूलों को चलाने की जिम्मेदारी इन्हें दी जाएगी, ताकि स्कूल चल जाएं और वहां बच्चों को शिक्षित करने की प्रक्रिया शुरू हो सके। राज्य सरकार हर साल हजारों शिक्षकों की नियुक्ति करती है, इसके बाद भी बंद व एकल स्कूलों की संख्या समाप्त नहीं हो पा रही है। इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग ने बंद और एकल स्कूलों को चलाने के लिए नया फंडा खोजा है। इसके तहत हर साल जून में रिटायर होने वाले शिक्षकों को उनके समक्ष संविदा के आधार पर जुलाई से तैनाती देने का प्रस्ताव रखा जाएगा। जो शिक्षक तैयार हो जाएगा उसे संविदा के आधार पर नियुक्त कर लिया जाएगा। उस शिक्षक को उसके घर के पास बंद या एकल स्कूल में तैनाती दी जाएगी।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय स्कूलों को चलाने के लिए नया फंडा : रिटायर्ड शिक्षक संभालेंगे बंद और एकल स्कूल Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:45 AM Rating: 5

2 comments:

Unknown said...

boorhe ghodon ko to race main lagane ki taiyari kr rhi h s.p. srkar naye ghodon ki taraf dekh bhi nhi rhi h

banarsi said...

सचिव जी पहले वहा से टीचर्स को समायोजित करे जहा 50 बच्चो पर 10 टीचर है। बनारस आ कर देख लीजिये ।जब तक software से वेतन मिलना नहीं शुरू होगा ऐसा ही चलता रहेगा। extra टीचर्स की जब तक तन्काह नहीं रुकेगी ।

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.