उच्च प्राथमिक में भर्ती होंगे 11 हजार अंशकालिक अनुदेशक : विज्ञापन 31 दिसंबर को और आवेदन 30 जनवरी तक

बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में करीब 11,000 अनुदेशकों की भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए विज्ञापन 31 दिसंबर को जारी होगा और 30 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। शिक्षक भर्ती की तरह अनुदेशक भर्ती के लिए भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अनुदेशकों को 7000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। जहां 100 से अधिक छात्र-छात्राएं होंगे वहीं अनुदेशकों को रखा जाएगा।

  • ग्यारह हजार अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया 31 से
लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में करीब 11,000 अनुदेशकों की भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए विज्ञापन 31 दिसंबर को जारी होगा और 30 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अनुदेशकों को 7000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। जहां 100 से अधिक छात्र-छात्राएं होंगे वहीं अनुदेशकों को रखा जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बृहस्पतिवार को शासनादेश जारी कर दिया है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को कला और व्यावसायिक शिक्षा दिलाने की व्यवस्था की है। सर्व शिक्षा अभियान राज्य परियोजना निदेशालय के प्रस्ताव पर 41,000 से अधिक अनुदेशकों की भर्ती का बजट मंजूर किया गया था। इसमें करीब 11,000 पद रिक्त हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी इन पदों पर भर्तियां करेंगे और आवेदन के लिए उसी जिले का रहने वाला ही पात्र होगा। आवेदन के लिए 1 जुलाई 2014 को न्यूनतम 21 से 40 वर्ष तक वाले ही पात्र होंगे। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को अधिकतम पांच वर्ष की आयु सीमा में छूट दी जाएगी। निशक्त आवेदकों को यह छूट 15 वर्ष की होगी। अनुसूचित जाति, जनजाति के आवेदकों को 100 व अन्य को 200 रुपये तथा निशक्तों से कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • भर्ती में कब क्या
  • जिलेवार विज्ञापन - 31 दिसंबर
  • शुल्क की अंतिम तिथि - 27 जनवरी
  • आवेदन की अंतिम तिथि - 30 जनवरी
  • ऑनलाइन त्रुटि सुधार सकेंगे1- 6 फरवरी
  • मेरिट जारी होगी - 2 मार्च
  • काउंसलिंग - 12 मार्च
  • डीएम से अनुमोदन - 19 मार्च
  • तैनाती आदेश देंगे - 25 मार्च
  • ज्वाइिनंग - 1 अप्रैल से
  • विज्ञापन 31 दिसंबर को और आवेदन 30 जनवरी तक
  •  7000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा

  • भर्ती के लिए आवश्‍यक योग्यता
कला शिक्षा के लिए इंटरमीडिएट कला विषय के साथ स्नातक या ड्राइंग अथवा पेंटिंग के साथ बीए या कला में विशेष उपाधि या डिप्लोमा। स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा के लिए स्नातक तथा व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा या व्यायाम शिक्षा में उपाधि। कार्य शिक्षा में कंप्यूटर शिक्षा, गृह शिल्प एवं संबंधित कला, उद्यान विज्ञान व फल संरक्षण तथा कृषि विषय की शिक्षा दी जाएगी। कंप्यूटर शिक्षा के लिए बीएससी इन कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर में ए लेवल कोर्स, गृहशिल्प व संबंधित कला के लिए गृह विज्ञान या गृह अर्थशास्त्र या घरेलू विज्ञान में स्नातक, उद्यान विज्ञान व फल संरक्षण के लिए बीएससी कृषि के साथ फल संरक्षण में डिप्लोमा वाले पात्र होंगे। इसी तरह कृषि शिक्षा में बीएससी कृषि वाले आवेदन के लिए पात्र होंगे।
खबर साभार : अमर उजाला

जूनियर स्कूलों में 31 से शुरू होगी अनुदेशकों की भर्ती  
लखनऊ : परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में कला शिक्षा, शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा (बीपीएड) और कार्यानुभव शिक्षा के लिए 11 हजार अंशकालिक अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया 30 दिसंबर से शुरू होगी। इन पदों के लिए आन लाइन आवेदन लिये जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी होगी लेकिन 27 जनवरी तक ई-चालान के जरिये आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
कला शिक्षा के लिए आवेदन करने वाले को इंटरमीडिएट कला विषय के साथ बीए अथवा ड्राइंग या पेंटिंग के साथ बीए अथवा बीए के साथ कला में विशेष उपाधि या डिप्लोमा होना जरूरी है। शारीरिक शिक्षा के लिए स्नातक व व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा या किसी विश्वविद्यालय से व्यायाम शिक्षा में उपाधि या डिप्लोमा होना चाहिए। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 11 माह की संविदा पर तैनात होने वाले इन अंशकालिक अनुदेशकों को प्रत्येक माह सात हजार रुपये वेतन मिलेगा। आवेदन के लिए एक जुलाई 2014 को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिये। सामान्य व पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लोगों से दो सौ रुपये व अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से सौ रुपया आवेदन शुल्क लिया जाएगा। बेसिक शिक्षाधिकारियों को 31 दिसबंर तक जिलेवार भर्ती का विज्ञापन निकालने का निर्देश दिया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2015 होगी।
खबर साभार : दैनिक जागरण

जूनियर हाईस्कूल में कार्यरत अनुदेशकों से संबन्धित पुरानी खबरें और आदेश शासनादेश पढ़ने के लिए  यहाँ क्लिक करें!

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
उच्च प्राथमिक में भर्ती होंगे 11 हजार अंशकालिक अनुदेशक : विज्ञापन 31 दिसंबर को और आवेदन 30 जनवरी तक Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.