प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवें चरण की काउंसलिंग 9 से 14 मार्च तक होगी : आरक्षित वर्ग को टीईटी में 60 फीसदी यानी 90 अंक पर पात्र मानते हुए काउंसलिंग होगी

72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवीं काउंसलिंग 9 से 14 मार्च तक होगी। इस काउंसलिंग में टीईटी में 60 फीसदी अंक रखने आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे। वहीं 70 फीसदी तक अंक रखने वाले अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को भी एक और काउंसलिंग का मौका दिया गया है।ये निर्णय बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में लिए गए। हालांकि यह तय कर दिया गया कि काउंसलिंग केवल बचे हुए पदों पर ही होगी यानी जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं और वे कार्यभार ग्रहण कर चुके हैं तो उनकी सीट लॉक मानी जाएगी। 60 फीसदी अंक वालों की भी काउंसलिंग।

खबर साभार : हिंदुस्तान
72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवी काउंसिलिंग बचे हुए पदों पर ही होगी। इस मेरिट में ऊंची मेरिट वाले अभ्यर्थी पहले से चयनित नीची मेरिट वाले अभ्यर्थी को चयन सूची से बाहर नहीं कर सकेंगे। किसी जिले में 10 सीटें रिक्त हैं और इसमें ऐसे 25 अभ्यर्थी काउंसिलिंग करवाते हैं जिनकी मेरिट ऐसे कुछ अभ्यर्थियों से ऊंची है जिन्होंने उस जिले में नियुक्ति पत्र प्राप्त कर लिया है तो भी केवल 10 सीटों के लिए ही नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राज्य सरकार को आदेश दिया है कि आरक्षित वर्ग में 60} अंक वाले कोटे के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग करवाई जाए। हालांकि सरकार ने अनारक्षित वर्ग को भी एक और काउंसिलिंग का मौका दिया है क्योंकि ऐसे कई अभ्यर्थी हैं जो तीसरी काउंसिलिंग के बाद चौथी से बाहर हो गए।




लखनऊ। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवें चरण की काउंसलिंग 9 से 14 मार्च तक होगी। इसमें आरक्षित वर्ग को टीईटी में 60 फीसदी यानी 90 अंक पर पात्र मानते हुए काउंसलिंग की जाएगी। अभी तक आरक्षित वर्ग को 65 फीसदी यानी 97 अंक पर पात्र माना जा रहा था। पांचवीं काउंसलिंग में अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे, लेकिन उन्हें टीईटी में 70 फीसदी यानी 105 अंक पर ही पात्र माना जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में यह सहमति बनी है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक को इसके आधार पर तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं।
प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अब तक चार चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। इसके आधार पर पात्रों को नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया चल रही है। अब तक करीब 44,024 अभ्यर्थी प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर जॉइन कर चुके हैं। प्रशिक्षु शिक्षक में आरक्षित वर्ग के अभी भी अधिक पद खाली हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान राज्य सरकार को आरक्षित वर्ग को 60 फीसदी यानी 90 अंक पर पात्र मानते हुए मौका देने के लिए विचार करने का निर्देश दिया था। इसके आधार पर सचिव बेसिक शिक्षा ने शुक्रवार को एससीईआरटी निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह, बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा व परिषद के सचिव संजय सिन्हा को बैठक के लिए बुलाया था।
सचिव बेसिक शिक्षा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि रिक्त पदों को भरने के लिए एक और काउंसलिंग करा ली जाए। इसके पहले तीसरे चरण की नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। इसके बाद रिक्त पदों के आधार पर काउंसलिंग कार्यक्रम जिलेवार जारी किए जाएं। आरक्षित वर्ग को 90 अंक व अनारक्षित वर्ग को 105 अंक पर पात्र मानते हुए काउंसलिंग की जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा कहते हैं कि सामान्य वर्ग को काउंसलिंग के लिए एक मौका देने का मकसद यह है कि यदि चार चरणों की काउंसलिंग में कोई अभ्यर्थी छूट गया होगा तो वह इस चरण में करा लेगा।

खबर साभार : अमर उजाला

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : पांचवीं काउंसिलिंग नौ मार्च से

टीईटी-2011 में 60 फीसद या उससे अधिक अंक पाने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में रिक्त पदों को भरने के लिए पांचवीं काउंसिलिंग जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में 9 से 14 मार्च तक होगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पांचवीं काउंसिलिंग में आरक्षित वर्ग के उन अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा जिन्हें अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2011 में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक मिले हैं। वहीं सामान्य वर्ग के खाली पदों को भरने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश के अनुसार टीईटी-2011 में 70 फीसद या उससे अधिक अंक पाने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी ही इस काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे।
 
शुक्रवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह फैसला हुआ। 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में 44,021 चयनित अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण कर चुके हैं। राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि चूंकि सर्वोच्च न्यायालय ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में आरक्षित वर्ग के उन्हीं अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने का अंतरिम आदेश दिया था जिन्हें टीईटी-2011 में 65 फीसद या उससे अधिक अंक मिले हों। इस वजह से आरक्षित वर्ग के पद बड़ी संख्या में खाली रह गए हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने टीईटी-2011 में 60 फीसद या उससे अधिक पाने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने का आदेश दिया है। सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि अभी तक सरकार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रति नहीं मिली है, न ही यह वेबसाइट पर उपलब्ध है लेकिन इस बारे में सरकारी वकील और मीडिया से प्राप्त जानकारी के आधार पर पांचवीं काउंसिलिंग कराने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों को तीसरे चरण के तहत नियुक्ति पत्र देने का सिलसिला जारी रहेगा। तीसरे चरण में आठ मार्च तक नियुक्ति पत्र जारी करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवें चरण की काउंसलिंग 9 से 14 मार्च तक होगी : आरक्षित वर्ग को टीईटी में 60 फीसदी यानी 90 अंक पर पात्र मानते हुए काउंसलिंग होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.