छठ पूजा व नाग पंचमी पर बेसिक स्कूलों में होगी छुट्टी : पितृ विसजर्न की छुट्टी हुई खत्म


खबर साभार :  हिन्दुस्तान

  • इस साल पितृ विसजर्न की छुट्टी को खत्म
  • गर्मी की छुट्टी 21 मई से 30 जून तक  
  • शीतकालीन अवकाश खत्म

बेसिक शिक्षा परिषद ने बिहार के प्रमुख पर्व डाला छठ पर भी इस साल से अवकाश घोषित कर दिया है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को नागपंचमी की भी छुट्टी मिलेगी। वैसे इस साल पितृ विसजर्न की छुट्टी को खत्म दिया गया है। 

इस प्रकार 2015 में पड़ रहे व्रत त्योहारों पर कुल 49 छुट्टियां मिलेंगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 29 जनवरी को अवकाश तालिका भेज दी है। गर्मी की छुट्टी 21 मई से 30 जून तक रहेगी। 

हरि तालिका तीज, करवा चौथ और संकठा चतुर्थी का अवकाश केवल अध्यापिकाओं और बालिकाओं के लिए होगा।सचिव ने साफ किया है कि मंडलीय या जनपदीय रैलियों और कार्यक्रम के बाद स्कूल बंद न किए जाएं। ऐसी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सचिव ने भविष्य में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

कुछ जिलों से विशेष कार्यक्रमों के कारण स्कूल के समय परिवर्तन की शिकायतें भी मिली हैं। इस पर सचिव ने निर्देश दिया है कि पूरे समय पढ़ाई के लिए स्कूलों में समय-सारिणी का पालन किया जाए। स् अपरिहार्य परिस्थितियों में डीएम की ओर से घोषित अवकाश देय होगा। इसके अलावा किसी भी अधिकारी को समय परिवर्तन या अवकाश घोषित करने का अधिकार नहीं होगा।

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
छठ पूजा व नाग पंचमी पर बेसिक स्कूलों में होगी छुट्टी : पितृ विसजर्न की छुट्टी हुई खत्म Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 12:01 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.