बीआरसी पर होगी प्रशिक्षु शिक्षकों की ट्रेनिंग : 20 मई के बाद परिषदीय स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियाँ

स्कूलों में पढ़ा रहे प्रशिक्षु शिक्षकों का सैद्धांतिक प्रशिक्षण 20 मई से शुरू होगा। सभी बीएसए को निर्देश दिए गए कि सभी अभ्यर्थियों को ब्लॉक रिसोर्स सेंटर व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से सम्बद्ध कर दिया जाए। ये आदेश ज्वाइन कर चुके सभी प्रशिक्षुओं पर लागू होगा। जिन प्रशिक्षु शिक्षकों ने अभी-अभी ज्वाइन ही किया है उनका व्यावहारिक प्रशिक्षण बाद में होगा। जो प्रशिक्षु शिक्षक तीन महीने स्कूलों में पढ़ा चुके हैं, उन्हें इस तीन महीने के प्रशिक्षण के बाद सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दे दी जाएगी।
साभार : हिंदुस्तान

  • वीडियो कांफ्रेंसिंग में सभी बीएसए और डायट प्राचार्यो को निर्देश
लखनऊ : परिषदीय प्राथिमक स्कूलों में कार्यभार ग्रहण कर तीन महीने का क्रियात्मक प्रशिक्षण पूरा कर चुके प्रशिक्षु शिक्षकों को अब ब्लॉक संसाधन केंद्रों (बीआरसी) पर सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिन प्रशिक्षु शिक्षकों का स्कूल में तीन महीने का क्रियात्मक प्रशिक्षण नहीं पूरा हुआ है, 20 मई के बाद उन्हें भी बीआरसी पर ट्रेनिंग दी जाएगी। वजह 20 के बाद परिषदीय स्कूल गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद हो जाएंगे।

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती और शिक्षामित्रों के समायोजन की समीक्षा के लिए सोमवार को सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यो के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने यह निर्देश दिया। स्कूल में तीन महीने का क्रियात्मक प्रशिक्षण पूरा कर चुके प्रशिक्षु शिक्षक खुद को सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिए जाने की मांग कर रहे थे। सचिव बेसिक शिक्षा ने सभी बीएसए को प्रशिक्षु शिक्षकों को मानदेय भुगतान करने का भी निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि अब तक प्रदेश में 72825 के सापेक्ष 56152 प्रशिक्षु शिक्षक कार्यभार ग्रहण कर चुके हैं।

सभी बीएसए को यह भी निर्देश दिया गया कि वे कार्यभार ग्रहण करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों का विवरण निर्धारित प्रारूप पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को 25 मई तक हर हाल में उपलब्ध करा दें ताकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर उनका ब्योरा ऑनलाइन किया जा सके।

दूसरे बैच में लगभग 90000 के सापेक्ष अब तक 52000 शिक्षामित्रों का समायोजन किया जा चुका है। सभी बीएसए को निर्देश दिए गए कि जिले में उपलब्ध पदों पर 31 मई तक शिक्षामित्रों का समायोजन कर लें। उनसे यह भी कहा गया कि 30 जून को शिक्षकों के रिटायरमेंट की वजह से रिक्त होने वाले पदों पर भी शिक्षामित्रों का समायोजन किया जाए।
खबर साभार : दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीआरसी पर होगी प्रशिक्षु शिक्षकों की ट्रेनिंग : 20 मई के बाद परिषदीय स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियाँ Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.