जूनियर विज्ञान-गणित शिक्षकों की सीधी भर्ती में अभी भी हैं 3 अड़चनें : तीनों मसलों की सुनवाई हाईकोर्ट में 22 मई को संभावित

  • विज्ञान - गणित शिक्षकों की भर्ती में अभी 3 अड़चनें

बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान और गणित विषय के 29,334 सहायक अध्यापकों की भर्ती में अभी तीन अड़चनें हैं। सबसे बड़ी मुश्किल प्रोफेशनल डिग्री को लेकर है। बीटेक, बीएएमएस, बीसीए, बीएससी कृषि आदि के बाद बीटीसी या बीएड करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्होंने विज्ञान वर्ग में बीटीसी या बीएड प्रशिक्षण लिया और विज्ञान वर्ग में ही टीईटी पास किया।72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में उन्हें विज्ञान वर्ग में रखा गया था लेकिन 29,334 शिक्षक भर्ती में इनका विरोध हो रहा है। हाईकोर्ट के निर्देश पर इस मसले का समाधान निकालने के लिए शासन ने चार अगस्त 2014 को हाईपावर कमेटी गठित की थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट में दी, जिसके अनुसार प्रोफेशनल डिग्रीधारक भर्ती के लिए अर्ह हैं लेकिन कोर्ट का आदेश आना बाकी है। 

दूसरी ओर टीईटी के अंकों को वरीयता देने का मसला भी हाईकोर्ट में लंबित है। याची एसके पाठक का कहना है कि एनसीटीई ने टीईटी के अंकों को वरीयता देने का प्रावधान किया है। जबकि विज्ञान व गणित शिक्षकों की भर्ती एकेडमिक रिकार्ड के आधार पर हो रही है।



एक अन्य मसला आरक्षित वर्ग को लेकर कोर्ट में लंबित है। याची अभिषेक कुमार मिश्र का कहना है कि जिन आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों ने आरक्षण का लाभ लेते हुए टीईटी पास किया है, उनकी नियुक्ति सामान्य श्रेणी में न की जाए। इन तीनों मसलों की सुनवाई हाईकोर्ट में 22 मई को संभावित है।

खबर साभार :   हिन्दुस्तान 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जूनियर विज्ञान-गणित शिक्षकों की सीधी भर्ती में अभी भी हैं 3 अड़चनें : तीनों मसलों की सुनवाई हाईकोर्ट में 22 मई को संभावित Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:14 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.