ग्रीष्मवकाश में भी मिलेगा अब बच्चों को भोजन : मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण द्वारा सभी जिलाधिकारियों को इस बाबत आदेश जारी

  • ग्रीष्मवकाश में भी मिलेगा अब बच्चों को भोजन

सरकार ने मेरठ समेत प्रदेश के सूखाग्रस्त घोषित 58 जिलों में बच्चों को ग्रीष्मवकाश में भी अब भोजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। भोजन वितरण के लिए विद्यालय खोले जाएंगे। मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण उत्तर प्रदेश की निदेशक श्रद्धा मिश्र ने मेरठ समेत सभी जिलाधिकारियों को इस बाबत बुधवार को आदेश जारी कर दिए हैं। 

प्रदेश सरकार ने मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर तथा हापुड़ समेत 58 जिलों को सूखाग्रस्त घोषित किया है। वहीं, केंद्र सरकार ने मध्यान्ह भोजन योजना के तहत जारी आदेश में यह कहा है कि सूखाग्रस्त जनपदों में योजना से आच्छादित विद्यालयों में छात्रों को पका-पकाया भोजन इस ग्रीष्मावकाश में भी उपलब्ध कराया जाएगा। 

इसके लिए 58 सूखा प्रभावित जिलों में ग्रीष्मवकाश में सुबह नौ से 11 बजे के मध्य विद्यालयों के बंद होने पर भी विद्यार्थियों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही मध्यान्ह भोजन वितरण की जिम्मेदारी उन्हीं व्यक्तियों व संस्थाओं का होगा, जिनके द्वारा सामान्य कार्यदिवसों में योजना से आच्छादित विद्यालयों में भोजन को उपलब्ध कराकर वितरित कराए जाने का कार्य किया जाता है। बीएसए जीवेंद्र सिंह ऐरी ने बताया कि इस बारे में आदेश बुधवार को प्राप्त हो गया है। उन्होंने बताया कि जारी आदेश में कहा है कि 21 मई से लेकर 30 जून तक सभी विद्यालयों एवं मदरसों में भोजन वितरित किया जाएगा।

  • सूखाग्रस्त घोषित 58 जिले  जहां बच्चों को ग्रीष्मावकाश में भी अब भोजन उपलब्ध कराया जायेगा :-
१-आगरा २-अलीगढ़ ३-इलाहाबाद ४-औरैया ५-आजमगढ़ ६-बदायूँ ७-बागपत ८-बाँदा ९-बरेली १०-भदोही ११-बुलन्दशहर १२-चन्दौली १३-चित्रकूट १४-अमेठी १५-देवरिया १६-एटा १७-फैजाबाद १८-फर्रुखाबाद १९-फतेहपुर २०-फिरोजाबाद २१-गौतमबुद्धनगर २२-गाजीपुर २३-गाजियाबाद २४-गोण्डा २५-गोरखपुर २६-हमीरपुर २७-हरदोई २८-हाथरस २९-इटावा ३०-अमरोहा ३१-जालौन ३२-जौनपुर ३३-झाँसी ३४-कन्नौज ३५-कानपुर नगर ३६-कानपुर देहात ३७-कौशाम्बी ३८-कुशीनगर ३९-लखनऊ ४०-महोबा ४१-महराजगंज ४२-मैनपुरी ४३-मथुरा ४४-मऊ ४५-मेरठ ४६-मिर्जापुर ४७-मुरादाबाद ४८-मुजफ्फरनगर ४९-पीलीभीत ५०-रायबरेली ५१-रामपुर ५२-सहारनपुर ५३-शाहजहाँपुर ५४-सोनभद्र ५५-सुल्तानपुर ५६-उन्नाव ५७-हापुड़ ५८-शामली।




खबर साभार :  दैनिक जागरण

मिड-डे मील के लिए ग्रीष्मावकाश में खुलेंगे स्कूल
इलाहाबाद। प्रदेश के सूखाग्रस्त जिलों के मिड-डे मील योजना से आच्छादित विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश के दौरान मिड-डे मील का वितरण किया जाएगा। इस बारे में मिड-डे मील प्राधिकरण की निदेशक श्रद्धा मिश्रा की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि संबंधित जिले आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बांदा, बरेली, भदोही, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, अमेठी, देवरिया, एटा, फैजाबाद, फर्रूखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजीपुर, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, इटावा, अमरोहा, जालौन, झांसी, कन्नौज, कानपुर, मथुरा, मऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव, हापुड़ एवं शामली के जिलाधिकारियों से ग्रीष्मावकाश में मिड-डे मील उपलब्ध कराने के लिए विद्यालय खोलने को कहा है। इस दौरान पंजीकृत बच्चों को पका-पकाया भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। यह सुविधा 21 मई से 30 जून तक प्रभावी रहेगी। इसके लिए ग्राम प्रधान, स्वयं सहायता समूह, एनजीओ, छात्रों एवं अभिभावकों को सूचित करने को कहा गया है। 
खबर साभार :  दैनिक जागरण

गर्मी की छुट्टियों में भी मिलेगा 
  • 1.25  लाख स्कूल हैं इन जिलों में 
  • 1.5  करोड़ बच्चों को मिलेगा लाभ
लखनऊ। बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई फसलों का दंश झेल रहे लोगों के लिए खुशखबर है। ऐसे 58 जिलों के आठवीं तक के बच्चों को गर्मी की छुट्टी में भी मिड डे मील मिलेगा। मिड डे मील अथॉरिटी ने आपदा से प्रभावित इलाकों को चिह्नित कर यहां के स्कूलों में दोपहर का खाना बांटने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों का पालन करवाने की जिम्मेदारी डीएम को दी गई है। अथॉरिटी की चेयरमैन श्रद्धा मिश्रा ने बुधवार को लखनऊ समेत इन 58 जिलों के डीएम को इस संबंध में पत्र भेजा है। इसके लिए सुबह 9 से 11 बजे तक बच्चों को खाना खिलाने के लिए स्कूल खोले जाएंगे।  

  • टीचरों की छुट्टी गई
मिड डे मील मिड डे मील बंटवाने के लिए टीचर्स को भी स्कूल आना होगा। हालांकि प्रशासन की ओर से इसके स्पष्ट निर्देश नहीं हैं, लेकिन पत्र में पहले की ही भांति एमडीएम बंटवाए जाने की बात कही गई है। ऐसे में स्कूल के प्रिंसिपल व इसके लिए नामित टीचर को स्कूल आना ही पड़ेगा। बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी ने भी इसकी पुष्टि की।  

खबर साभार :  नवभारत

गर्मी की छुट्टियों में भी मध्याह्न् भोजन
लखनऊ : पिछले साल सूखाग्रस्त घोषित किये गए इलाहाबाद, कौशाम्बी समेत 58 जिलों के मध्याह्न् भोजन योजना के अंतर्गत आने वाले स्कूलों व मदरसों के बच्चों को इस साल गर्मी की छुट्टियों में भी मध्याह्न् भोजन मुहैया कराया जाएगा। बच्चो को मध्याह्न् भोजन उपलब्ध कराने के लिए 21 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियों में भी स्कूल सुबह नौ से 11 बजे तक खोले जाएंगे। मध्याह्न् भोजन प्राधिकरण की ओर से इस बारे में 58 जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने मध्याह्न् भोजन योजना के लिए जारी दिशानिर्देशों में सूखाग्रस्त जिलों में योजना से आच्छादित स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को पका-पकाया भोजन उपलब्ध कराने का प्रावधान किया है। गर्मी की छुट्टियों में मध्याह्न् भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिला और ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्यों, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक आदि के माध्यम से समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण की व्यवस्था रोस्टर बनाकर करने का निर्देश दिया गया है।

दो करोड़ बच्चों को स्कूल में मिलेगा दूध: बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों के लगभग दो करोड़ बच्चों को मध्याह्न् भोजन योजना के तहत हफ्ते में एक बार दूध मुहैया कराने की मंशा है। मध्याह्न् भोजन प्राधिकरण ने इस बारे में शासन को प्रस्ताव भेजा है।
खबर साभार :  दैनिक जागरण



छुट्टियों में भी मिलेगा मिड-डे-मील

लखनऊ (डीएनएन)। सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक पढ़ने वाले बच्चों को इस बार गर्मी की छुट्िटयों में भी मिड-डे-मील उपलब्ध कराया जाएगा। यह निर्णय प्रदेश के 59 जिलों को सूखाग्रस्त घोषित किए जाने के बाद लिया गया है। स्कूलों में मिड-डे-मील सुबह 9 से 11 बजे के बीच दिया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी उन्हीं संस्थाओं एवं व्यक्तियों की होगी जो सामान्य दिनों में स्कूलों में मिड-डे-मील का वितरण कार्य करते हैं। इस संबंध में माध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की निदेशक श्रद्धा मिश्रा ने बीएसए को आदेश जारी कर दिए हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय विद्यालयों, राजकीय, सहायता प्राप्त एवं मदरसा आदि में कक्षा आठ तक के बच्चों को निशुल्क गरमा गरम मिड-डे-मील उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था है। अभी तक सिर्फ सामान्य दिनों में स्कूल खुलने पर बच्चों को मिड-डे-मील दिया जाता है। लेकिन इस बार लखनऊ सहित प्रदेश के 59 जनपदों को सरकार ने सूखाग्रस्त घोषित किया है। ऐसे में इन जिलों के सरकारी विद्यालयों में बच्चों को मिड-डे-मील दिए जाने का आदेश जारी किया गया है। इस फैसले से विद्यालयों में अध्ययनरत करीब पौने दो करोड़ बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। ग्रीष्मावकाश में 21 मई से 30 जून तक मिड-डे-मील दिया जाएगा।
  • टास्क फोर्स करेगी जांच
ग्रीष्म कालीन अवकाश में बच्चों को मिड-डे-मील की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए जनपदीय एवं ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्यों, बीएसए, खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक आदि के जरिए रैंडम चेकिंग कराई जाएगी। इसके लिए रोस्टर बनाने के आदेश दिए गए हैं। वहीं भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए जिला मजिस्ट्रेट के अधीन कार्यरत टास्क फोर्स परीक्षण करेगी।

  • इन जिलों में मिलेगा मिड-डे-मील 
लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बांदा, बरेली, भदोही, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, अमेठी, देवरिया, एटा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजीपुर, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, इटावा, अमरोहा, जालौन, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कौशांबी, महोबा, महाराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव, हापुड़ एवं शामली।


खबर साभार :  डीएनए


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
ग्रीष्मवकाश में भी मिलेगा अब बच्चों को भोजन : मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण द्वारा सभी जिलाधिकारियों को इस बाबत आदेश जारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.