बीटीसी 2014 की कागजों पर सोमवार को काउंसिलिंग पूरी, दाखिला व खाली सीटों का ब्यौरा नहीं, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में आनन-फानन पढ़ाई आज से



  • दाखिला व खाली सीटों का ब्यौरा नहीं, पढ़ाई आज से
बीटीसी 2014 की कागजों पर सोमवार को काउंसिलिंग पूरी हो गई। कितने अभ्यर्थी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) या फिर निजी कालेज में दाखिल हुए, या फिर कितनी सीटें खाली हैं, इसका कोई ब्यौरा नहीं है। इसके बाद भी मंगलवार से पढ़ाई हर हाल में शुरू करने का निर्देश दिया गया है। यह सब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में आनन-फानन में हो रहा है, क्योंकि डायट व निजी कालेजों में हर हाल में प्रशिक्षण 22 सितंबर से शुरू करने का निर्देश है।

कई वर्षो से बीटीसी का प्रशिक्षण सत्र लेटलतीफ रहा है। इन दिनों बीटीसी 2014 की काउंसिलिंग चल रही थी। इस प्रशिक्षण सत्र को नियमित कराने के लिए याचिका दायर हुई थी। सर्वोच्च न्यायालय ने बाबा शिवनाथ सिंह शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान बनाम नेशनल काउंसिलिंग फॉर टीचर एजूकेशन व अन्य के साथ संबद्ध दस अन्य याचिकाओं की सुनवाई करते हुए आठ सितंबर को सत्र नियमित करने के कड़े निर्देश दिए हैं।

इसी आदेश का अनुपालन कराने के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश नीना श्रीवास्तव ने डायटों को पत्र लिखा। इसमें कहा गया है कि बीटीसी प्रशिक्षण 2014 के लिए प्रथम चरण की काउंसिलिंग 21 सितंबर तक संपादित कराने के लिए वर्गवार/श्रेणीवार तीस गुना (विशेष आरक्षण श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए पचास गुना) अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए बुलाए जाए। प्रवेश लेने वाले सभी अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण डायट एवं निजी संस्थानों में 22 सितंबर से शुरू किया जाएगा। उन्होंने यह भी लिखा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन न होने पर संबंधित जनपद के प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ही उत्तरदायी होंगे। इस आदेश के अनुसार सोमवार को प्रदेश भर में बीटीसी 2014 प्रवेश की काउंसिलिंग पूरी हो गई है, लेकिन सीटों के सापेक्ष कितने अभ्यर्थियों ने दाखिला लिया और कितनी खाली सीटें हैं, इसका ब्यौरा किसी के पास नहीं है। फिर भी मंगलवार से पढ़ाई कराने की तैयारी है।

खबर साभार :   दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी 2014 की कागजों पर सोमवार को काउंसिलिंग पूरी, दाखिला व खाली सीटों का ब्यौरा नहीं, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में आनन-फानन पढ़ाई आज से Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.