मुख्यमंत्री शिक्षामित्रों से आज करेंगे मुलाकात, 28 को जंतर-मंतर पर आयोजित धरना स्थगित




  • महाराष्ट्र फॉर्मूले पर करेंगे मंथन : महाराष्ट्र के शिक्षक एमएलसी की अगुवाई में पहुंचा छह सदस्यीय दल

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सोमवार को शिक्षामित्रों से मुलाकात करेंगे। इसी दौरान वह महाराष्ट्र फॉर्मूले पर मंथन करने के लिए वहां से शिक्षक एमएलसी कपिल पाटिल की अगुवाई में पहुंचे छह सदस्यीय दल से भी मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री इस दौरान शिक्षा मित्रों के समायोजन या विकल्प पर चर्चा करेंगे।
हाईकोर्ट के आदेश पर समायोजन रद्द होने के बाद आंदोलित शिक्षामित्रों से मुलाकात के लिए मुख्यमंत्री ने सोमवार का समय दिया है। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी के नेतृत्व में शिक्षामित्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिलने जाएगा। मुख्यमंत्री शिक्षा मित्रों से बातचीत के बाद उनके समायोजन के कानूनी लड़ाई या अन्य दूसरे विकल्पों पर निर्णय करेंगे। शिक्षा मित्रों का कहना है कि उत्तराखंड व महाराष्ट्र में बिना टीईटी के ही शिक्षा मित्रों को समायोजित किया गया है। इसके बाद भी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों के समायोजन को अवैध ठहरा दिया है।
मुख्यमंत्री इसीलिए महाराष्ट्र से आए छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर पूछेंगे कि किस फॉर्मूले के तहत वहां समायोजन किया गया है। महाराष्ट्र से शिक्षक एमएलसी की अगुवाई में शिक्षामित्रों के नेता नवनाथ गेन, रामनयन दुबे, माता चरण मिश्रा, सुभाष मोरे और संजय दुबे आए हैं।
  • 28 को जंतर-मंतर पर धरना स्थगित
शिक्षामित्रों ने 28 सितंबर को दिल्ली में जंतर-मंतर पर आयोजित धरना स्थगित कर दिया है। संयुक्त मोर्चा ने कहा है कि इसी दिन जाट महासभा जंतर-मंतर पर धरना देगा। इसके चलते इसे स्थगित किया गया है।
  • छुट्टी के दिन भी जारी रहा शिक्षामित्रों का प्रदर्शन
लखनऊ। हाईकोर्ट द्वारा समायोजन रद्द होने से आक्रोशित शिक्षामित्रों ने रविवार को छुट्टी होने के बावजूद प्रदर्शन जारी रखा। राजधानी के सभी ब्लॉक रिसोर्स सेंटर (बीआरसी) पर शिक्षामित्र धरने पर जमे रहे। उन्होंने घोषणा की है कि जब तक उनका समायोजन वापस नहीं लिया जाता वे आंदोलन करते रहेंगे। प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रांतीय मंत्री राघवेंद्र सिंह चौहान ने कहा, केंद्र सरकार यूपी के शिक्षामित्रों के साथ दोहरी नीति अपना रही है। दो साल के प्रशिक्षण के बाद उन्हें शिक्षामित्र बनाया गया है। अब इतने समय के बाद कहा जा रहा है कि उनका समायोजन सही नहीं है। शिक्षामित्र इसका विरोध करेंगे। राजधानी में पहले चरण में 721 और दूसरे चरण में नगर क्षेत्र के 215 शिक्षामित्रों का सहायक शिक्षक पद पर समायोजन हो चुका है। पद खाली न होने के कारण 1218 शिक्षामित्र अभी तक समायोजित नहीं हो सके हैं।

खबर साभार : अमर उजाला

आज सीएम से मिलेंगे शिक्षामित्र, 28 को जंतर मंतर पर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, लखनऊ : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर हुए समायोजन के रद होने के बाद लगातार आंदोलन कर रहे शिक्षामित्र सोमवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलेंगे।

रविवार को दारुलशफा में उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मिति से निर्णय लिया गया कि 28 सितंबर को नई दिल्ली में जंतर-मंतर पर शिक्षामित्र प्रदर्शन करेंगे। हाई कोर्ट के आदेश की कापी मिलने के बाद उसका रविवार को शिक्षामित्रों ने गहन अध्ययन किया और पाया कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की दोहरी नीति के कारण ही उन्हें बेवजह नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में इसके खिलाफ प्रदर्शन जारी रहेगा। 
 
उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष गाजी इमाम आला की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रदेश के सभी जिलों के शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष मौजूद रहे। उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के लखनऊ जिले के अध्यक्ष सुशील कुमार यादव ने बताया कि हम सुबह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात करेंगे और राज्य सरकार हमें पूरी मदद दे रही है। वहीं दूसरी ओर एनसीटीई ने महाराष्ट्र व उत्तराखंड में शिक्षामित्रों के लिए शिथिलता दी और यूपी के शिक्षामित्रों से भेदभाव किया।
 
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
मुख्यमंत्री शिक्षामित्रों से आज करेंगे मुलाकात, 28 को जंतर-मंतर पर आयोजित धरना स्थगित Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.