बेसिक शिक्षामंत्री ने अच्छे शिक्षक बनने के गुर दिए, कहा हालात बदल रहे हैं तो सूरतेहाल भी बदलिए


राज्य मुख्यालय, प्रमुख संवाददाता। बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने शिक्षकों की पाठशाला में अच्छे शिक्षक बनाने के गुर दिए। उन्होंने कहा कि हालात बदल रहे हैं तो सूरतेहाल भी बदलिए। श्री हसन आज राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केन्द्रों (डायट)के प्राचार्यो को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने साफ किया कि जिन जिलों में छात्रों का नामांकन घटेगा वहां के बेसिक शिक्षा अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि डायट में शिक्षक तैयार किए जाते हैं। इन शिक्षकों को बेहतर प्रशिक्षण दीजिए। सेवा पूर्व और सेवारत प्रशिक्षण में शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाए और इनकी मूल्यांकन प्रक्रिया के बारे में पुनर्विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि अच्छे शिक्षक ही बच्चों के सीखने का स्तर सुधार करते हैं ताकि लोगों का रुझान सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़े। राज्यमंत्री कैलाश चौरसिया ने कहा कि स्कूलों के निरीक्षण की व्यवस्था सुधारी जाए। उन्होंने प्राइमरी स्कूलों के अच्छे अध्यापकों को पुरस्कृत करने की व्यवस्था जिला स्तर पर करने के निर्देश दिए। विभागीय सचिव आशीष कुमार गोयल ने कहा कि हर डायट को अपना एक विजन तैयार करना चाहिए। बैठक में एससीईआरटी के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह और बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा मौजूद रहे। डायटों की होगी ग्रेडिंग: छात्र-छात्रओं के मूल्यांकन के संबंध में एससीईआरटी को मॉडल-मॉडल टेस्ट पेपर तैयार करने और अभिभावक प्रबंध समिति के सदस्यों की देख-रेख में परीक्षाएं संपादित करने के निर्देश दिए गए। वहीं अच्छे विद्यार्थी अब पुरस्कृत होंगे। डायट की भी अब ग्रेडिंग होगी।
खबर साभार :हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बेसिक शिक्षामंत्री ने अच्छे शिक्षक बनने के गुर दिए, कहा हालात बदल रहे हैं तो सूरतेहाल भी बदलिए Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.