डी-वार्मिग डे पर बुधवार को कृमिनाशक दवा (एल्बेंडाजोल) खिलाने से देशभर में सैकड़ों बच्चे बीमार



नई दिल्ली। डी-वार्मिग डे पर बुधवार को कृमिनाशक दवा (एल्बेंडाजोल) खिलाने से देशभर में सैकड़ों बच्चे बीमार हो गए। अकेले बिहार में करीब 400 बच्चों की दवा खाने के बाद तबीयत खराब हो गई। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान से भी बच्चों की तबीयत खराब हुई।कई बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

बिहार के नालंदा में 300 छात्र बीमार :
राज्य के सभी जिलों में स्थित स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बुधवार को बच्चों को एल्बेंडाजोल दवा खिलाई गई। नालंदा जिले में सबसे अधिक 300 बच्चों की तबीयत खराब होने की रिपोर्ट आई है। नालंदा के मघड़ा मध्य विद्यालय में करीब 150, बड़ी पहाड़ी हाई स्कूल में 60 तथा छोटी पहाड़ी मिडिल स्कूल में 72 बच्चे दवा खाने से बीमार हुए। इनमें से अधिकतर को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। लेकिन कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। सीतामढ़ी जिले के परिहार में 40 बच्चे बीमार हो गए।
 
उत्तराखंड में 16 बच्चे भर्ती : प्रदेश के खटीमा स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में दवा खाने से 25 छात्रों की तबीयत बिगड़ गई। खबर लिखे जाने तक 16 छात्र खटीमा के सामुदायिक केंद्र में भर्ती थे। यूपी के आगरा जिले के फतेबाद ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय में दवा खाने से आधा दर्जन छात्र बीमार पड़ गए। छात्रों ने पेट में दर्द की शिकायत की और उन्हें उल्टियां होने लगीं। शिक्षकों की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम एंबुलेंस लेकर स्कूल पहुंची। उपचार के बाद छात्रों को छुट्टी दे दी गई।

राजस्थान-हरियाणा में भी बच्चे बीमार : राजस्थान के बीकानेर जिले के स्कूलों में कृमिनाशक दवा पिलाने से करीब 67 बच्चों की तबीयत खराब हो गई। इनमें से 45 छात्र चिड़ावा और 22 छात्रएं रतनगढ़ की हैं। सूरजगढ़ क्षेत्र के अड़ूका गांव के एमडी स्कूल के 40 और अंबेडकर स्कूल के पांच छात्रों ने भी जी घबराने और उल्टी की शिकायत की। करीब 20 बच्चों को ग्लूकोज चढ़ाना पड़ा। हरियाणा के सोनीपत में भी 16 छात्रों के बीमार होने की खबर है।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
डी-वार्मिग डे पर बुधवार को कृमिनाशक दवा (एल्बेंडाजोल) खिलाने से देशभर में सैकड़ों बच्चे बीमार Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.