आधार नामांकन से छूटे करीब चार करोड़ बच्चों को जल्द ही आधार से जाएगा जोड़ा, महाअभियान चलाएगा यूआईडीएआई (UIDAI)

लखनऊ। प्रदेश में आधार नामांकन से छूटे करीब चार करोड़ बच्चों को जल्द ही आधार से जोड़ा जाएगा। 18 वर्ष तक इन सभी बच्चों को भी इनकी पहचान का नम्बर मिलेगा। इस महाअभियान के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने मुहिम शुरू कर दी है। इस बार प्राधिकरण प्रधानाध्यापकों से लेकर आंगनबाड़ी सुपरवाइजर व एएनएम तक को अपने नेटवर्क में शामिल कर बच्चों का आधार नामांकन कराएगा।



⚫  छह से 18 वर्ष तक के 40 फीसदी बच्चों के पास नहीं आधार



आंकड़ों में भले ही प्रदेश आधार नामांकन में अव्वल हो लेकिन बच्चों को आधार से जोड़ने में अभी बड़ा रास्ता तय करना है। वैसे तो प्रदेश की 82 फीसदी आबादी 17.5 करोड़ को आधार से जोड़ा जा चुका है। पर इनमें बच्चों की संख्या बहुत कम है। छह से 18 वर्ष आयु वर्ग में अभी केवल 60 फीसदी बच्चों करीब चार करोड़ को आधार नम्बर मिल सका है। वहीं शून्य से पांच वर्ष आयु वर्ग में तो मात्र 35 फीसदी 80 लाख लक्ष्य हासिल हुआ है।



यूआईडीएआई की डीडीजी रीमा होता सिंह बताती हैं कि इधर हर कल्याणकारी योजना में आधार नम्बर अनिवार्य हो रहा है। सरकार इसी आधार पर फंड जारी करेगी। 18 वर्ष तक के सभी बच्चों को आधार से जोड़ने की इस मुहिम में प्राधिकरण जिला प्रशासन से मदद तो लेगा ही। साथ ही वह अब सीधे स्कूल, कॉलेज के प्रधानाध्यापक, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, एएनएम को अपने नेटवर्क में शामिल किया है।

आधार नामांकन से छूटे करीब चार करोड़ बच्चों को जल्द ही आधार से जाएगा जोड़ा, महाअभियान चलाएगा यूआईडीएआई (UIDAI) Reviewed by Sona Trivedi on 6:51 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.