NMMSE : राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा सत्र 2025–26 हेतु विज्ञप्ति जारी

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए 20 सितंबर तक बढ़ाई आवेदन की तिथि


प्रयागराज :  राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा 2025-26 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। पिछले साल के मुकाबले केवल एक चौथाई पंजीकरण होने के कारण यह निर्णय लिया गया। 

प्रयागराज । राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2025-26 के लिए पिछले साल की तुलना में मात्र एक चौथाई पंजीकरण होने पर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की वेबसाइट www.entdata.co.in पर पांच सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इसकी समीक्षा में पता चला कि पूरे प्रदेश से महज 48082 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है। जबकि पिछले साल 2024-25 सत्र के लिए रिकॉर्ड 1,85,762 विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे। इसके चलते आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 सितंबर कर दी गई है।

मनोविज्ञानशाला की निदेशक ऊषा चन्द्रा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि संशोधन के लिए 21 से 23 सितंबर तक होगा। राजकीय, सहायता प्राप्त एवं परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा आठ के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा दस नवम्बर को प्रदेश के सभी जिलों में होगी। 

छात्रवृत्ति परीक्षा में शैक्षिक सत्र 2023-24 में कक्षा सात की परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 5 प्रतिशत की छूट) अंकों के साथ उत्तीर्ण और 2024-25 सत्र में राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व स्थानीय निकाय (परिषदीय) के विद्यालय में कक्षा आठ में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय एवं प्राइवेट विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह नहीं हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की आय सभी स्रोतों से 3.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। 2024-25 सत्र में काफी प्रयास के बाद 179971 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था।


राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन पांच सितम्बर तक, परीक्षा दस नवम्बर को

27 अगस्त 2024
प्रयागराज : राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2025-26 के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.entdata.co.in पर पांच सितंबर तक होंगे। 

मनोविज्ञानशाला की निदेशक ऊषा चन्द्रा ने बताया कि इसके लिए परीक्षा दस नवम्बर को प्रदेश के सभी जिलों होगी। इस परीक्षा में शैक्षिक सत्र 2023-24 में कक्षा सात की परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 5 प्रतिशत की छूट) अंकों के साथ उत्तीर्ण और 2024-25 सत्र में राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व स्थानीय निकाय (परिषदीय) के विद्यालय में कक्षा आठ में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। 

जवाहर नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय व प्राइवेट विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह नहीं हैं।



राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा के सम्बन्ध में विस्तृत व व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने हेतु निर्देश जारी 





राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ, परीक्षा हेतु अंक/ समयावधि एवं प्रश्नपत्र का प्रारूप देखें 


राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2025-26 की परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन दिनांक 05 अगस्त 2024 से प्रारम्भ है। ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि 05 सितम्बर 2024 निर्धारित की गयी है। ऑनलाइन आवेदन करने तथा परीक्षा के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.entdata.co.in पर उपलब्ध है।






05 अगस्त से शुरू होंगे राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन, देखें विज्ञप्ति 

NMMSE : राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा सत्र 2025–26 हेतु विज्ञप्ति जारी


🔴 आवेदन 05 अगस्त से 05 सितम्बर, 2024 तक
🔴 परीक्षा: 10 नवम्बर 2024




NMMSE : राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा सत्र 2025–26 हेतु विज्ञप्ति जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:06 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.