शिक्षा में नए प्रयोगों को बढ़ावा देने के लिए जिलों में लगेंगे नवाचार मेले और अयोजित होंगे नॉलेज शेयरिंग कार्यक्रम

शिक्षा में नए प्रयोगों को बढ़ावा देने के लिए जिलों में लगेंगे नवाचार मेले और अयोजित होंगे नॉलेज शेयरिंग कार्यक्रम


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में नव प्रयोगों को बढ़ावा देने के लिए नवाचार मेले आयोजित किए जाएंगे। सभी जिलों में मेले आयोजित कर शिक्षकों की ओर से पढ़ाई में किए जा रहे नव प्रयोगों को प्रदर्शित किया जाएगा। विद्यालय एक-दूसरे के अच्छे नव प्रयोगों को लागू करेंगे और गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। ब्लाक स्तर पर ज्ञान का आपस में आदान-प्रदान भी किया जाएगा। नालेज शेयरिंग प्रोग्राम के तहत यह पहल की जा रही है।

बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक हैं जो कठिन से कठिन पाठ को भी छात्रों को आसानी से समझा देते हैं। वे विभिन्न प्रकार के माडल तैयार कर विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से पढ़ा रहे हैं। ऐसे शिक्षकों की प्रतिभा का लाभ दूसरे विद्यालय के भी शिक्षक ले सकें, इसके लिए यह नवाचार मेले लगाए जा रहे हैं।

 स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से भी जिलों में नवाचार मेले लगाने के निर्देश दिए गए हैं। चार सितंबर से जिलों में इसकी शुरुआत होगी। वहीं ब्लाक स्तर पर ज्ञान के आदान प्रदान को लेकर शिक्षकों के बीच आयोजित होने वाला संवाद कार्यक्रम दो दिन चलेगा। 17 सितंबर व 18 सितंबर को यह कार्यक्रम सभी जिलों में एक साथ मनाया जाएगा। फिलहाल गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को अच्छे नव प्रयोगों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।


नवाचार मेला तथा नॉलेज शेयरिंग कार्यक्रम आयोजित किये जाने के सम्बन्ध में।

शिक्षा में नए प्रयोगों को बढ़ावा देने के लिए जिलों में लगेंगे नवाचार मेले और अयोजित होंगे नॉलेज शेयरिंग कार्यक्रम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.