100 करोड़ से बनेगा एक सीएम मॉडल कंपोजिट विद्यालय, 3000 विद्यार्थियों की होगी क्षमता, प्री प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक की होगी पढ़ाई

100 करोड़ से बनेगा एक सीएम मॉडल कंपोजिट विद्यालय 

न्याय पंचायत स्तर पर न्यूनतम 25 एकड़ भूमि पर बनेगा यह स्कूल

3000 विद्यार्थियों की होगी क्षमता, प्री प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक की होगी पढ़ाई

16 सितम्बर 2024
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के तहत अटल आवासीय विद्यालयों की तरह ही हर जिले, तहसील, ब्लॉक व न्याय पंचायत स्तर पर आवासीय विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग, न्याय पंचायत स्तर पर मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय बनाने की रूपरेखा तैयार में जुट गया है।

न्याय पंचायत स्तर पर बनने वाले हर एक मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय पर सरकार 100 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इन विद्यालयो में प्री प्राइमरी से कक्षा 12 तक की पढ़ाई होगी। इस पहल से प्रदेश के लाखों गरीब छात्रों को गुणवत्तापूर्ण और आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जा सकेगा। 

योजना के अनुसार बनने वाले प्रति विद्यालय में एक साथ 3000 विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे। यह विद्यालय न्यूनतम 25 एकड़ में बनाए जाएंगे। इन विद्यालयो में कक्षाओं के अलावा आवासीय भवन, लाइब्रेरी, मेस व अन्य सुविधा भी होगी। यहां राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप छात्र-छात्राओं के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

यहां छात्रों को आधुनिक गणित, विज्ञान, प्रयोगशाला, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर लैब के साथ ही खेल का मैदान, स्किल लैब और केंद्रीकृत किचेन जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

साथ ही, प्री प्राइमरी, प्राइमरी, हायर प्राइमरी, सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए अलग अलग शैक्षणिक ब्लॉक बनाएं जाएंगे। यहां विषय आधारित शिक्षकों की व्यवस्था होगी जिसके लिए पूर्व से कार्यरत शिक्षकों में से उत्कृष्ट शिक्षकों की भी तैनाती की जाएगी।

बता दें कि हाल ही में अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ करते हुए सीएम योगी ने कहा था कि प्रदेश के हर गरीब बच्चे को, हर वंचित के बच्चे को बिना भेदभाव शिक्षा प्राप्त हो सके। इसके लिए अगले सत्र में हम 57 जिलों में इसी तर्ज पर सीएम कंपोजिट विद्यालय स्थापित करेंगे। तीसरे चरण में इसे हम सभी तहसीलों, चौथे चरण में विकास खंड और पांचवें चरण में इसे हम न्याय पंचायत स्तर पर लेकर जाएंगे। ऐसे में लगभग 2000 ऐसे विद्यालय प्रदेश में बनेंगे।



प्रदेश के 57 जिलों में बनेंगे सीएम मॉडल कंपोजिट स्कूल, प्री प्राइमरी, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए अलग-अलग शैक्षणिक ब्लॉक बनेंगे 

08 सितम्बर 2024
लखनऊ। प्रदेश में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार 57 जिलों (मंडल मुख्यालय वाले 18 जिलों को छोड़कर) में मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय का निर्माण कराएगी।

इसमें से कुछ का निर्माण शुरू भी हो गया है। यहां पर प्री प्राइमरी (बाल वाटिका) से कक्षा 12 तक की पढ़ाई होगी। लगभग 3000 बच्चे इस विद्यालय में पढ़ाई कर सकेंगे। 25 एकड़ में बनने वाले इन विद्यालयों में पठन-पाठन की अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी।


बेसिक शिक्षा विभाग की योजना के अनुसार इन विद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप छात्र छात्राओं के समग्र विकास पर फोकस किया जाएगा। यहां छात्रों को यूपी बोर्ड पाठ्यक्रम पर आधारित विज्ञान, गणित, वाणिज्य व कला वर्ग में पढ़ाई का अवसर मिलेगा। साथ ही उत्कृष्ट शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। यहां पर प्री प्राइमरी, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए अलग-अलग शैक्षणिक ब्लॉक बनाए जाएंगे। 


इतना ही नहीं आधुनिक गणित, विज्ञान, प्रयोगशाला, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर लैब, खेल का मैदान और केंद्रीकृत किचन भी बनेगा। इसी क्रम में कक्षा एक से 8 के लिए कम्पोजिट विज्ञान गणित प्रयोगशाला, कक्षा 9 से 12 के लिए रसायन, भौतिकी विज्ञान के लिए मॉड्यूलर प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लैब व लैंग्वेज लैब, कक्षा एक से 8 व कक्षा 9 से 12 के लिए अलग- अलग पुस्तकालय, ओपन जिम के साथ मल्टीपल एक्टिविटी हॉल की भी सुविधा होगी।


बच्चों के बहुमुखी विकास के लिए स्किल हब सेंटर बनेगा। इन विद्यालयों में सोलर पैनल व बरसात के पानी को एकत्र करने के लिए यंत्र, आरओ एंड यूवी वाटर प्लांट, मिड-डे-मील, किचन व डायनिंग हॉल, वॉशिंग एरिया, मल्टीपल हैंडवॉशिंग यूनिट की व्यवस्था होगी। साथ ही शिक्षक व शिक्षिकाओं के लिए अलग-अलग स्टाफ रूम भी बनाए जाएंगे।


100 करोड़ से बनेगा एक सीएम मॉडल कंपोजिट विद्यालय, 3000 विद्यार्थियों की होगी क्षमता, प्री प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक की होगी पढ़ाई Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:46 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.