9900 कोलोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों के लर्निंग कॉर्नर के लिए ₹8110 जारी

अब परिषदीय विद्यालय के कैम्पस में स्थिति आंगनबाड़ी के नौनिहालों का सुधारा जाएगा अधिगम, ₹8110 की दर से बनाए जायेंगे चारों कोने में लार्निंग कॉर्नर 


शहर से लेकर गांव के एक-एक घर के बच्चों तक शिक्षा की किरण पहुंचे इसके लिए सरकार नित नए प्रयोग कर रही है। खेल-खेल में शिक्षा प्रदान करने के लिए एक नयी योजना आयी है। जिसमें विद्यालय में चार कोने तैयार कर ऐसी सामाग्री रखी जाएगी जिससे बच्चे खेलेंगे और ककहरा का ज्ञान भी ले सकेंगे। 

कोलेकेटेड परिषदीय प्री-प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई अब और भी मजेदार होने जा रही है। इन स्कूलों में चार लर्निंग कॉर्नर बनाए जाएंगे जहां बच्चे खेल-खेल में पढ़ाई कर सकेंगे। इस पहल का उद्देश्य बच्चों के व्यक्तित्व का बेहतर ढंग से विकास करना है। 

कक्षा में चारों कोने ऐसे होंगे जिनसे वह दैनिक दिनचर्या, फल, फूल व सब्जियों के नाम और अक्षर ज्ञान सीख सकेंगे। प्रत्येक विद्यालय को इसके लिए सामग्री खरीदने को ₹8110 रुपये की धनराशि दी जाएगी। सरकार की मंशा है कि निजी स्कूलों की तर्ज पर मनोरंजक ढंग से पढ़ाई कराई जाए।


को-लोकेटेड का मतलब

ऐसे आंगनबाड़ी केन्द्र जो परिषदीय विद्यालय के कैम्पस में हो। चार कोने का मतलब कि कैम्पस में एक स्थान पर बच्चों के खेलने वाली चीजे रहेंगी। एक कोने पर किताबें होंगी। एक कोने में हाथ से तैयार टीएलएम होगा और एक कोने पर फल व सब्जी के खिलौने होंगे। जिससे कि बच्चों को बताया जा सके कि ए फार एप्पल, एप्पल माने सेब।



9,900 प्री प्राइमरी स्कूलों (आंगनबाड़ी केंद्रों) में कक्षा के चारों कोने होंगे ज्ञान का खजाना, प्रति विद्यालय ₹8110 का बजट जारी

परिषदीय प्री-प्राइमरी स्कूलों में मनोरंजक तरीके से सीखने के लिए होंगे चारों कोने

लखनऊ : प्रदेश के 9,900 परिषदीय प्री-प्राइमरी स्कूलों में अब विद्यार्थियों को खेल- खेल में रोचक ढंग से पढ़ाई कराई जाएगी। कक्षा के चारों कोने ऐसे होंगे जिनसे वे दैनिक दिनचर्या, फल,  फूल व सब्जियों के नाम और अक्षर ज्ञान सीख सकेंगे। प्रत्येक विद्यालय को इसके लिए सामग्री खरीदने को 8,110 रुपये की धनराशि दी गई है। इन विद्यालयों में करीब आठ करोड़ रुपये खर्च कर निजी स्कूलों की तर्ज पर मनोरंजक ढंग से पढ़ाई कराई जाएगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर  से निर्देश दिए गए हैं कि प्री-प्राइमरी स्कूलों में जल्द चार लर्निंग कार्नर (सीखने वाले कोने) तैयार किए जाएं। फल, फूल व सब्जियों की प्लास्टिक की आकृतियां, खिलौने, डाक्टर का आला, सिरिंज, किचन का सामान जिसमें प्लास्टिक का चूल्हा व बर्तन इत्यादि हों, यह सबकुछ अलग-अलग चार कोनों पर बेहतर ढंग से रखे जाएं। आकृतियों  के माध्यम से छोटे बच्चे आसानी से चीजों को पहचान सकेंगे और सीख सकेंगे। पहला कोना सीखने पढ़ने का होगा जिसमें चित्रों पर आधारित पुस्तक, साधारण रंग-बिरंगे तकिये, स्लेट और पोस्ट इत्यादि लगाए जाएंगे। इसकी मदद से बच्चे अक्षर ज्ञान हासिल कर सकेंगे।

दूसरा आर्ट कोना होगा जिसमें आर्ट्स शीट्स, पेंसिल कलर, कैंची, विकास ग्लेज पेपर, टूथ ब्रश, तौलिया, पौधों के गमले इत्यादि रखे जाएंगे। इसके माध्यम से बच्चे कला की गतिविधियां सीखेंगे और दैनिक दिनचर्या में उन्हें किस तरह सुबह उठकर ब्रश करना है, साफ सुथरे कपड़े पहनने हैं, जैसी अच्छी आदतें सिखाई जाएंगी। 

तीसरा ब्लाक कोना होगा जहां लकड़ी व प्लास्टिक के रंग-बिरंगे ब्लाक होंगे। इस कोने में हिंदी व अंग्रेजी के अक्षर और अंक होंगे और चित्र पहेलियां होंगी। 

चौथा प्रदर्शन कोना होगा जहां फल, फूल व सब्जियों के प्लास्टिक के सेट होंगे। गुड़िया, शीशा-कंघा और छोटे पर्दे लगाकर इसे सजाया जाएगा। बच्चे इसके माध्यम से फल, फूल व सब्जियों को पहचान सकेंगे, प्रेरक कहानियों के आधार पर गुड्डे- गुड़िया के खेल के जरिये मनोरंजन के साथ ज्ञान ले सकेंगे। विद्यार्थियों व्यक्तित्व का बेहतर ढंग से करने के लिए यह पहल की जा रही है।


9900 कोलोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों के लर्निंग कॉर्नर के लिए ₹8110 जारी
9900 कोलोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों के लर्निंग कॉर्नर के लिए ₹8110 जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:43 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.