मिड-डे-मील वितरण की होगी जांच : प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा ने जारी किए निर्देश

लखनऊ। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने नए शैक्षिक सत्र शुरू होने के बाद सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापरक मिड-डे-मील मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर उन्होंने कहा है कि बच्चों को भोजन बांटा जा रहा है उसकी गुणवत्ता की जांच की जाए। इसके लिए प्रत्येक जिलाधिकारियों की यह जिम्मेदारी होगी कि विकास खंड स्तरीय टास्क फोर्स के जरिए निरीक्षण कराया जाए। लेकिन टास्क फोर्स का निरीक्षण रूटीन नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यदि किसी  विद्यालय में लंबे समय तक मिड-डे-मील नहीं दिया गया या फिर वहां खराब भोजन परोसने से विद्यार्थी  बीमार हुए हैं तो  विद्यालय के प्रधानाचार्यो के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए हैं कि जिलाधिकारी द्वारा राजस्व विभाग एवं पंचाचती राज विभाग के कर्मियों के माध्यम से 10 जुलाई तक इस बात की जांच होगी कि  विद्यालयों में मिड-डे-मील बांटा गया है या नहीं। यदि मिड-डे-मील बांटा गया है तो कितने छात्रों को मिला।

इसके अलावा यदि भोजन का वितरण नहीं किया गया तो दोषी व्यक्तियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए और 17 जुलाई तक जनपद द्वारा बीएसए के माध्यम से मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण को सूचना उपलब्ध कराई जाए।


मिड-डे-मील वितरण की होगी जांच : प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा ने जारी किए निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:41 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.