15 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी : ऑनलाइन आवेदन 24 दिसंबर से होंगे शुरू

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 15,000 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो जाएगी। इसके लिए 13 दिसंबर को विज्ञापन जारी किया जाएगा। जबकि ऑनलाइन आवेदन 24 दिसंबर से शुरू होंगे। प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन शुल्क जमा करने के लिए ई-चालान प्रिंट करने की अंतिम तिथि 6 फरवरी है। ई-चालान द्वारा अवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी होगी। जबकि 5 मार्च तक चालान भरते हुए आवेदन पूर्ण करना होगा। अभ्यर्थी 6 मार्च से 10 मार्च तक आवेदन पत्र में की र्गई त्रुटियों में सुधार कर सकते हैं। 
  • एक ही जनपद के लिए जमा करना होगा आवेदन शुल्क 
अभ्यर्थियों को किसी एक जनपद के लिए दिया गया आवेदन शुल्क (सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 500 रुपए तथा एससी-एसटी के लिए 200 रुपए) अन्य जनपदों में भी मान्य होगा। अन्य जिलों में आवेदन के लिए उन्हें अलग से आवेदन शुल्क की जरूरत नहीं होगी। आवेदन शुल्क जमा किए जाने संबंधी प्रमाण पत्र काउंसिलिंग के समय प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य होगा।
खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

  15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू 
24 से पांच मार्च तक होंगे ऑनलाइन आवेदन
सीतापुर में 500, रायबरेली, बाराबंकी व उन्नाव में 300-300 पद रिक्त 

लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के स्तर से जिले में रिक्तयों को लेकर पदों को विज्ञापित कर दिया गया है और ऑन लाइन आवेदन 24 दिसम्बर से होंगे।

इन पदों पर भर्ती के लिए बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, उर्दू बीटीसी के साथ ही टीईटी और सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जिलों में होगा और भर्ती अधिकारी भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी होंगे। इन पदों के लिए जिले वार रिक्तयां घोषित कर दी गयी हैं। इनको बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। सहायक अध्यापक के इन पदों पर आवेदन के लिए ऑन लाइन पंजीकरण 24 दिसम्बर से शुरू होकर पांच मार्च तक चलेगा। 8 से 10 मार्च तक एक बार फिर भर्ती सर्वर खोलकर अभ्यर्थियों को आवेदनपत्रों में त्रुटियों के सुधार का मौका मिलेगा। सबसे कम पद लखनऊ में है, जबकि सीतापुर, हरदोई सहित अन्य जिलों में 500-500 पद हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये आवेदन शुल्क व अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 200 रुपये शुल्क रखा गया है। ट्रेजरी में चालान नम्बर के जरिये शुल्क जमा करने के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन का पंजीकरण हो सकेगा।

रायबरेली, उन्नाव, कुशीनगर, देवरिया में 300, सीतापुर में 500, बाराबंकी में 300, फतेहपुर में 250, चित्रकूट में 100 शिक्षकों के पद खाली हैं। सभी पदों को भरने के लिए राज्य में लागू आरक्षण का पूरा पालन करना होगा और महिलाओं के लिए आधे पद रखे जाएंगे। नया शैक्षिक सत्र पहली अप्रैल से शुरू होने के मद्देनजर भर्ती प्रक्रिया को समय से पूरा करने के निर्देश दे दिये गये हैं। सहायक अध्यापकों के इन पदों को लेकर जानकारी http://upbasiceduparishad.gov.in/ पर देखी जा सकती है। 

खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
15 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी : ऑनलाइन आवेदन 24 दिसंबर से होंगे शुरू Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.