अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों में रहेंगे पांच-पांच टीचर : पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी एससीईआरटी को सौंपी


लखनऊ (ब्यूरो)। नए शैक्षिक सत्र में हर जिले में दो-दो अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों की स्थापना की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इस संबंध में कई निर्णय लिए गए।
खबर साभार : अमर उजाला  


बैठक में तय हुआ अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों में पांच-पांच टीचर रखे जाएंगे। इन टीचर्स को एससीईआरटी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने का जिम्मेदारी भी एससीईआरटी को सौंपी गई है। किताबों की व्यवस्था भी उसी को करनी है। ये काम दो माह में पूरे करने होंगे। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि चिह्नित अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में एक अप्रैल से पढ़ाई शुरू की जाएगी, इसलिए सभी काम निर्धारित समय सीमा में पूरे किए जाएं।


अगले साल से परिषदीय स्कूलों का सत्र पहली अप्रैल से 

लखनऊ : अगले साल से बेसिक शिक्षा द्वारा संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों का सत्र पहली अप्रैल से शुरू होगा और 31 मार्च तक चलेगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने मंजूरी दे दी है। इस बारे में शासनादेश जल्दी जारी होने की संभावना है। यह भी तय हो गया है कि अगले साल से परिषदीय स्कूल सुबह नौ से अपराह्न् तीन बजे तक संचालित होंगे। अभी जाड़े और गर्मी के मौसम में स्कूलों के संचालन की अलग-अलग समयावधि निर्धारित है। अगले साल से परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश पहले की तरह 21 मई से 30 जून तक रहेगा। शिक्षक पूर्व की भांति 30 जून को ही सेवानिवृत्त होंगे।
  • हर जिले में  होंगे अंग्रेजी माध्यम के दो परिषदीय स्कूल 
लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग अगले शैक्षिक सत्र से चुनिंदा परिषदीय स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने की योजना को अमली जामा पहनाने की कवायद में जुट गया है। फिलहाल शासन स्तर पर हर जिले में दो परिषदीय प्राथमिक स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने पर सहमति बनी है। 
प्रायोगिक तौर पर शुरू की जा रही इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक ने हर जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से 15 दिसंबर तक ऐसे दो स्कूलों की सूचना तलब की है जिन्हें अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने के लायक समझा जाए। इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की कार्ययोजना के सभी बिंदुओं पर बेसिक शिक्षा परिषद का अनुमोदन 30 दिसंबर तक प्राप्त कर लिया जाएगा। विद्यालयों में पठन-पाठन की सामग्री अंग्रेजी में उपलब्ध कराने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को पाठ्यपुस्तकों का अनुवाद 30 जनवरी तक पूरा करना होगा।
                                                                                                 
                                                                                  खबर साभार : दैनिक जागरण

  • छपेंगी इंग्लिश मीडियम की किताबें 
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विालयों में इंग्लिश मीडियम की पढ़ाई के लिए इसी माध्यम की किताबें भी छपवाई जाएगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा निदेशक ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, सर्व शिक्षा अभियान के तहत हर साल कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय विालयों, सहायता प्राप्त माध्यमिक, बेसिक एवं मदरसे के करीब एक करोड़ 90 लाख बच्चों को निशुल्क किताबें दिए जाने की व्यवस्था है। इनके लिए अभी तक हिन्दी माध्यम की किताबें छपवाई जाती हैं। लेकिन इस बार नए शैक्षिक सत्र से पायलेट प्रोजेक्ट के तहत इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने के आदेश के बाद इंग्लिश मीडियम की किताबें भी छपवाई जाएंगी। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। जिसमें इंग्लिश मीडियम के लिए चयनित स्कूल, उनमें पढ़ने वाले बच्चों की संख्या आदि का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है।           
                                                                                   
                                                                                   खबर साभार : डीएनए

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों में रहेंगे पांच-पांच टीचर : पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी एससीईआरटी को सौंपी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.