स्कूली बच्चे सीखेंगे आपदा प्रबंधन के गुर, 63478 परिषदीय स्कूलों के बच्चे होंगे लाभान्वित


इलाहाबाद : प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को आपदा प्रबंधन के टिप्स दिए जाएंगे। विभागीय स्तर पर इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रथम चरण में स्कूलों के शिक्षकों को जिला स्तर पर प्रशिक्षण देने की योजना तैयार की गई है जिसके बाद विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। तीन हजार चार सौ 78 स्कूलों के बच्चे लाभान्वित होंगे। 

केंद्र की नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एकेडमी द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद के संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को आपदा प्रबंधन के टिप्स दिए जाएंगे। जिले के दो खंड शिक्षाधिकारी (बीईओ) शशांक शेखर, अजय चौधरी को बच्चों को प्रशिक्षण देने के लिए चयनित किया गया है। स्कूल डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोग्राम के तहत विगत जुलाई माह में दिल्ली में विशेषज्ञों द्वारा इन शिक्षकों को आठ दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया था। यह अब ब्लाकवार परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को आपदा प्रबंधन संबंधित प्रशिक्षण देंगे फिर यही शिक्षक अपने स्कूलों के बच्चों को कक्षा लगाकर विद्यार्थियों को आपदा से निपटने के लिए शारीरिक व मानसिक रुप से तैयार करेंगे। नगर खंड शिक्षाधिकारी शशांक शेखर ने बताया कि विभागीय स्तर पर प्रशिक्षण की तैयारी शुरु हो गई है। बीएसए का निर्देश प्राप्त होने के बाद विकासखंड वार शिक्षकों को तीन दिनी प्रशिक्षण दिया जाएगा। केंद्र सरकार की मंशा है कि आपदा से निपटने के लिए शुरुआती दौर से ही बच्चों को टिप्स दिए जाएं तो किसी भी अनहोनी होने से बचा जा सकता है।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
स्कूली बच्चे सीखेंगे आपदा प्रबंधन के गुर, 63478 परिषदीय स्कूलों के बच्चे होंगे लाभान्वित Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.