प्राइमरी स्कूलों में भी परीक्षाओं के दौरान सचल दस्ता करेगा निगरानी, परीक्षाओं की शुचिता बरकरार रखने के लिए कवायद शुरू


राज्य मुख्यालय। अब सरकारी प्राइमरी स्कूलों में भी परीक्षाओं के दौरान सचल दस्ता निगरानी करेगा। प्रश्नपत्र का सील्ड बण्डल परीक्षा शुरू होने के एक घण्टा पहले ही स्कूलों में पहुंचेगा। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में परीक्षाओं की चाक-चौबंद व्यवस्था के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव आशीष गोयल ने आदेश जारी कर दिए हैं।

उन्होंने कहा,जिला स्तर पर प्रश्नपत्र जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में रखे जाएंगे। परीक्षा के तीन दिन पहले ही खण्ड शिक्षा अधिकारियों को प्रश्न पत्रों के बण्डल सौंपे जाएंगे। कुछ स्कूलों के बीच में एक स्कूल केन्द्र बनाया जाएगा और इसके प्राचार्य तक 2 दिन पहले ही प्रश्न पत्र पहुंचेंगे। इन बण्डलों को एक घण्टा पहले स्कूलों में पहुंचाना होगा।
 
प्रश्नपत्र का बण्डल प्राचार्य, विद्यालय प्रबंध समिति के दो सदस्य व एक अध्यापक के सामने खोलेगा। परीक्षा के समय प्राचार्य व एक सहायक अध्यापक उसी स्कूल का रहेगा। जरूरत पड़ने पर आसपास के स्कूलों के शिक्षकों की डय़ूटी लगाई जाएगी। डीएम बेसिक शिक्षा विभाग समेत दूसरे विभागों के अधिकारियों के सचल दस्ते बनाए जाएंगे। ये दस्ता परीक्षा के दौरान परीक्षाओं की निगरानी करेगा। परीक्षा के दौरान विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य निरीक्षण कर सकेंगे। शिक्षा का अधिकार एक्ट आने के बाद स्कूलों में पहली बार विधिवत परीक्षा हो रही है।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राइमरी स्कूलों में भी परीक्षाओं के दौरान सचल दस्ता करेगा निगरानी, परीक्षाओं की शुचिता बरकरार रखने के लिए कवायद शुरू Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.