आयुक्त कानपुर मण्डल ने बेसिक शिक्षा को प्रभावी एवं क्रियाशील बनाये जाने के उद्देश्य से खंड शिक्षा अधिकारियों की जांच किये जाने के सम्बन्ध में मंडल के समस्त जिलाधिकारियों को भेजा आदेश


  • बीईओ के रवैये से आयुक्त खफा
फरुखाबाद, जागरण संवाददाता :जमीनी स्तर पर बेसिक शिक्षा के पर्यवेक्षण व तदनुरूप आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों की है। इसके लिए शासन ने उनके उत्तरदायित्वों से संबंधित शासनादेश में 31 कार्य व दायित्व निर्धारित किए हैं। फिर भी खंड शिक्षा अधिकारी अपने उत्तरदायित्वों का ठीक से निर्वहन नहीं कर रहे हैं। सुधारात्मक प्रयास के बजाए वह अफसरशाही से बाज नहीं आ रहे हैं। मंडलायुक्त इफ्तखारुद्दीन भी इनकी कार्यप्रणाली से खफा हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से शिक्षा अधिकारियों के कार्यों की जांच कराने को कहा है। 
 
खंड शिक्षा अधिकारी ही सर्व शिक्षा के संसाधन केंद्र (बीआरसी) के पदेन समंवयक की जिम्मेदारी निभाते हैं। शिक्षकों की उपस्थिति, पढ़ाई स्तर, मिडडे मील, यूनीफार्म व निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण आदि योजनाओं का भी वह पर्यवेक्षण करते हैं। सुधार के लिए शिक्षकों के निलंबन, वेतन रोक, वेतन कटौती, वेतन वृद्धि रोकने आदि कार्रवाई की संस्तुति करते हैं। कई मामले मौके पर ही दवा लिए जाते हैं। तो कई में कुछ दिन बाद ही कार्रवाई वापस लेने को रिपोर्ट भेज दी जाती, पैसे का भी खेल चलता है। 
 
मंडलायुक्त जिलाधिकारी को भेजे पत्र में कहा है कि बेसिक शिक्षा को प्रभावी व क्रियाशील बनाने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यों की जांच अपने अधीनस्थ अधिकारियों से कराई जाए। उन्होंने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा दायित्वों के अनुपालन में शिथिलता बरती जा रही है। जिसका प्रभाव बेसिक शिक्षा पर पड़ रहा है। सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक नंद कुमार न भी 18 ¨बदुओं पर रिपोर्ट मांगी है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप चौधरी ने बताया कि इस संबंध में सभी बीईओ से विवरण मांगा गया है।

दस में सात पद हैं रिक्त1नगर शिक्षा अधिकारी फरुखाबाद व कायमगंज तथा बीईओ मुख्यालय सहित खंड शिक्षा अधिकारियों के जिले में दस पद हैं। जबकि तीन खंड शिक्षा अधिकारी ही कार्यरत हैं। सात पद काफी समय से रिक्त हैं। एक खंड शिक्षा अधिकारी के पास तीन ब्लाक व नगर क्षेत्र का प्रभार है।



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आयुक्त कानपुर मण्डल ने बेसिक शिक्षा को प्रभावी एवं क्रियाशील बनाये जाने के उद्देश्य से खंड शिक्षा अधिकारियों की जांच किये जाने के सम्बन्ध में मंडल के समस्त जिलाधिकारियों को भेजा आदेश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 1:18 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.