अंतर्जनपदीय तबादले की काउंसिलिंग 16 से 18 जुलाई तक, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने सभी बीएसए को भेजा निर्देश, जिला मुख्यालयों पर एनआइसी आज देगी डाटा

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादले का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर दूसरे जिले के लिए तबादला मांगने वाले शिक्षकों की काउंसिलिंग 16 से 18 जुलाई तक होगी। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश भेज दिया है। तबादले के लिए आवेदन का डाटा एनआइसी परिषद को शुक्रवार को सौंपेगी। बीएसए की रिपोर्ट के बाद तबादला सूची जारी होगी।

परिषदीय शिक्षकों का इस बार अंतर जिला तबादला होना है। इस संबंध में 23 जून को शासनादेश जारी हुआ है और बीते पांच से 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए हैं। इस दौरान करीब बीस हजार से अधिक शिक्षकों ने तबादला मांगा है। इसकी वास्तविक संख्या शुक्रवार को एनआइसी से मिलने वाले डाटा से ही तय होगी।

परिषद मुख्यालय में डाटा को जिलावार अलग-अलग किया जाएगा और हर जिले को उसके यहां से आवेदन करने वाले शिक्षकों का ब्योरा भेजा जाएगा। इसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी 16 एवं 18 जुलाई को जिला मुख्यालय पर काउंसिलिंग करके यह देखेंगे कि शिक्षक ने नियुक्ति की तारीख, वेतनमान आदि का ब्योरा सही दिया है या नहीं। इसके बाद तबादले का वाजिब कारण क्या है यदि बीमारी का जिक्र किया है तो वह सही है या नहीं, या फिर अन्य वजह से उसका तबादला होना चाहिए या नहीं। तबादले से विद्यालय एकल शिक्षक तो नहीं होगा? इस पर भी बीएसए अपनी टिप्पणी देंगे। जिन शिक्षकों का तबादला निरस्त होगा उसकी एक सूची बीएसए कार्यालय पर व दूसरी परिषद मुख्यालय पर चस्पा की जाएगी। इसमें तबादला निरस्त होने का बीएसए स्पष्ट कारण लिखेंगे।

तबादला काउंसिलिंग पूरी होने के बाद बीएसए विस्तृत रिपोर्ट परिषद मुख्यालय को भेजेंगे उसकी छानबीन करने के बाद तबादला आदेश ऑनलाइन जारी करने की तैयारी है। इसमें यह जरूर देखा जाएगा कि जिस जिले से जितने शिक्षक दूसरे जिले में स्थानांतरित हो रहे हों, उतने ही शिक्षक दूसरे जिलों से उस जिले में तबादले पर आ भी रहे हों, ताकि शिक्षकों की संख्या अंतर जिला तबादले में घटने या फिर बढ़ने न पाए और विद्यालयों का संचालन सुचारु रूप से चलता रहे।

अंतर्जनपदीय तबादले की काउंसिलिंग 16 से 18 जुलाई तक, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने सभी बीएसए को भेजा निर्देश, जिला मुख्यालयों पर एनआइसी आज देगी डाटा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.