स्कूलों में मानक से अधिक तैनात शिक्षक हटेंगे : 31 तक होगा समायोजन

  • स्कूलों में मानक से अधिक तैनात शिक्षक हटेंगे
  • 31 तक शिक्षकों का करना होगा समायोजन,
  • सभी बीएसए को भेजा गया निर्देश 
  • प्राइमरी में 30 और उच्च प्राइमरी में 35 छात्र पर एक शिक्षक

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में मानक से अधिक लगे शिक्षकों को हटाया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को यह प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी करनी होगी। इसके अलावा यदि किसी शिक्षक को कहीं पर संबद्ध किया गया है, तो उसे हटाकर उसकी मूल तैनाती पर भेजा जाएगा। संबद्धता की शिकायत मिलने पर संबंधित बीएसए के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में प्रदेश के सभी बीएसए को निर्देश भेज दिया गया है।
 
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद शिक्षकों की तैनाती के लिए मानक निर्धारित कर दिया गया है। प्राइमरी स्कूलों में 30 छात्र पर एक शिक्षक और उच्च प्राइमरी में 35 पर एक शिक्षक की अनिवार्यता की गई है। इसके अलावा शिक्षकों से मूल काम के अतिरिक्त विभाग का अन्य कोई काम नहीं लिया जाएगा। इसके बाद भी बीएसए अपने हिसाब से शिक्षकों की तैनाती करते हैं। उदाहरण के लिए सड़क से सटे और नगरीय क्षेत्र के स्कूलों में मानक से अधिक शिक्षक तैनात कर दिए जाते हैं। इसके चलते दूर-दराज के स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी रहती है। 
 
प्रदेश में इस समय शिक्षकों के समायोजन और पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है। इसलिए बीएसए को सख्त हिदायत दी गई है कि इस बार मानक से अधिक शिक्षक किसी भी स्कूल में तैनात नहीं किए जाएंगे। पदोन्नति के बाद बंद चल रहे और सिर्फ एक अध्यापक वाले स्कूलों में तैनाती को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा शिक्षकों को यदि किसी दूसरे स्कूल में संबद्ध किया गया है या फिर ऑफिस का काम लिया जा रहा है, तो उन्हें उनके मूल तैनाती पर भेजा जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत पर संबंधित बीएसए के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।



स्कूलों में मानक से अधिक तैनात शिक्षक हटेंगे : 31 तक होगा समायोजन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:07 AM Rating: 5

1 comment:

Anonymous said...

अध्यापको से जब अन्य कार्य न कराने का सरकारी आदेश है तो अब १५ से ३५ बर्ष के लोगो का सर्वे अध्यापको से क्यों कराया जा रहा है ा अध्यापको से तो वात वात पर स्पष्टीकरण मांगा जाता है लेकिन इन अधिकारियो पर कोई कार्यवाही क्योनही होती़़़़़

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.