टीईटी-2014 : सितम्बर से शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

इलाहाबाद । परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा-2014 (टीईटी) की तैयारियां शुरू कर दी हैं। शासनादेश मिलते ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय सूत्रों के मुताबिक टीईटी के लिए सितम्बर माह में आवेदन ऑनलाइन किये जा सकते हैं तथा दिसम्बर में परीक्षा करायी जा सकती है। यूपी टीईटी-2013 की परीक्षा में सफल न होने वाले या बीटीसी, बीएड सहित अन्य प्रशिक्षण पूरा करने वाले लोग भी इसमें शामिल हो सकेंगे। यूपी टीईटी-2013 में जो भी खामियां थी उसे यूपी टीईटी- 2014 में उसे दूर कर दिया जाएगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि यूपीटीईटी-2014 की ऑन लाइन आवेदन लेने की तैयारियां चल रही है। आवेदन पत्र लेने और परीक्षा कराने के बारे में शासन से जो भी निर्देश मिलेगा उसका पालन किया जाएगा।
  • टीईटी सार्टिफिकेट पर रहेगा विशेष रंग व जानकारियां
टीईटी- 2013 के प्रमाण पत्र को फर्जीवाड़े से बचाने के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इस बार विशेष व्यवस्था करने जा रहा है। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रमाणपत्र पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश व उत्तर प्रदेश सरकार हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में लिखा रहेगा। इस दौरान प्रमाणपत्र पर अभ्यर्थी की रंगीन फोटो, नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि और पता सहित अन्य जानकारियां रहेंगी, जिससे कि किसी भी प्रकार का फर्जीवाड़ा न हो सके।
  • 25 वर्ष तक सुरक्षित रहेगी ओएमआर शीट
टीईटी-2013 की ओएमआर शीट 25 वर्ष तक सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद में सुरक्षित रहेगी।
  • प्रदेश स्तर पर बनेगी बीटीसी की मेरिट
इलाहाबाद । बीटीसी में अभ्यर्थियों के चयन के लिए एनआईसी से प्रदेश स्तरीय मेरिट जारी होगी। इसके बाद अभ्यर्थी प्रदेश के किसी भी 10 जिलों में से एक जिले में प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां जमा करके काउंसलिंग के लिए उपस्थित हो सकेंगे। इसके लिए उनको एक फीस देनी होगी। इससे पूर्व अभ्यर्थियों को बीटीसी में प्रवेश के लिए अलग-अलग फार्म भरने पड़ते थे और जिलेवार फीस भी जमा करनी पड़ती थी। बीटीसी पंजीकरण के पांचवें दिन शाम तक 68 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑन लाइन पंजीकरण कराया था। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिससे कि उनको परेशानी न हो। (साभार-:-राष्ट्रीय सहारा)



टीईटी-2014 : सितम्बर से शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 4:38 PM Rating: 5

5 comments:

Unknown said...

mandeep bhai kya 3 saal se kam balo ka bhi transfer ho sakta h

Anonymous said...

ye ek ya do din kab khatm honge ...........no limit

Unknown said...

Caudhry sahab ka aadesh hua he ki jinka list mai naam he sabka transfer kiya jaye.

vk said...

Second list aaye ya nahi kuch pata hai.....???

vk said...

Second list KAB aaygi ya nahi kuch pata hai.....???

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.