पत्राचार बीएड वालों को प्रशिक्षण की तैयारी शुरू


लखनऊ । वर्ष 2004 में विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया के लिए आवेदन करने वाले पत्राचार बीएड वालों को प्रशिक्षण देने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इनके प्रमाण पत्रों की जांच करते हुए दो सप्ताह में पूरा विवरण देने को कहा गया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्यों को निर्देश भेज दिए हैं।
उत्तर प्रदेश में समय-समय पर बीएड डिग्रीधारकों को विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण देकर परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक रखा जाता रहा है। वर्ष 2004 में 46 हजार सीटों के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसमें पत्राचार बीएड वालों ने भी आवेदन किया था, लेकिन उन्हें बाहर कर दिया। इसमें हजारों की संख्या में ऐसे पत्राचार बीएड वाले थे, जो मेरिट में भी आ रहे थे। इसके खिलाफ पत्राचार बीएड वालों ने हाईकोर्ट का सहारा लिया तो फैसला उनके पक्ष में आया। इसके खिलाफ सुप्रीमकोर्ट में अनुज्ञा याचिका दाखिल की गई, लेकिन राहत नहीं मिली। सरकार अब इन्हें प्रशिक्षण देना चाहती है।
एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने डायट प्राचार्यों को पत्र भेजकर दो सप्ताह में इनसे जुड़ा पूरा विवरण मांगा है। इसमें कहा गया है कि न्यायालय में दाखिल वाद, इसके पक्षकार होने का साक्ष्य और वाद में पारित निर्णय की प्रति प्राप्त करें। अभ्यर्थियों के संदर्भ में एससीईआरटी या डायट स्तर से पूर्व में न्यायालय के आदेश के संबंध में निरस्तीकरण की कार्यवाही की गई है तो इसकी भी सूचना देने के साथ उनके शैक्षिक व अन्य अभिलेखों की जांच की जाए। (साभार-:-अमर उजाला)

पत्राचार बीएड वालों को प्रशिक्षण की तैयारी शुरू Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 6:26 PM Rating: 5

1 comment:

Anonymous said...

thanks for u. p. goverment of sp party & thanks for cheafminister honrable sri akhilesh sir ji.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.