टीईटी की आपत्तियां आज होंगी फाइनल

  • सिर्फ दो-तीन प्रश्नों के उत्तर पर फंस रहा मामला
  • जांच अन्तिम दौर में रिजल्ट माह के अन्तिम हफ्ते में : सचिव
 इलाहाबाद। यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी-2013) का रिजल्ट लगभग तैयार हो गया है। इसके जुलाई माह के अन्तिम हफ्ते में घोषित होने की पूरी संभावना है। सबसे बड़ी बात यह है कि टीईटी परीक्षा के बाद करीब एक हजार अभ्यर्थियों ने डेढ़ दर्जन जिन प्रश्नों और उनके उत्तर पर प्रश्नचिह्न लगाते हुए उनके जांच की मांग की थी। वह शिक्षाविदें की जांच में लगभग गलत पाये गये है। दो-तीन प्रश्नों के उत्तर गलत होने की संभावना हैं। इसका निस्तारण भी शिक्षाविदें की टीम करने में लगी हुई हैं जो शनिवार को जांच के बाद स्पष्ट हो जायेगा। यूपी टीईटी-2013 की परीक्षा के लिए करीब नौ लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। जांच के दौरान डेढ़ लाख अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र में गड़बड़ी मिलने पर उन्हें निरस्त कर दिया गया था। इस प्रकार से साढ़े सात लाख अभ्यर्थियों ने टीईटी के चारों चरण की अलग-अलग परीक्षाएं  दी थी। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार का विवाद नहीं हुआ था। तीन-चार सेंटरों पर गड़बड़ी की कोशिश करने वाले लोग पकड़े गये थे। परीक्षा के बाद करीब एक हजार अभ्यर्थियों ने अलग-अलग प्रश्नपत्रों के डेढ़ दर्जन प्रश्न और उनके उत्तरों पर प्रश्नचिह्न लगा दिया था। उनका कहना था कि इसमें से कई प्रश्न जहां गलत हैं वहीं उनके उत्तर भी गलत है। ऐसे में उनको पूरे अंक दिये जाये। मामले की जानकारी होने पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी और शासन के लोग सन्न हो गये। आनन-फानन में ऑनलाइन और डाक से अभ्यर्थियों की आपत्तियां सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने लिया है। इस मामले की जांच सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश इलाहाबाद श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने मामले को गंभीरता से लिया। उन्होंने शिक्षाविदें की टीम बना दी थी जो प्रश्नों और उनके उत्तरों की जांच की। इसमें से सभी प्रश्न और उत्तर सही मिले जबकि मनोविज्ञान और हिन्दी के प्रश्नपत्रों और उत्तर की जांच शुक्रवार को अन्तिम दौर में चल रही थी। इसके शनिवार को पूरा होने की संभावना है। यह जांच पूरी होते ही फाइनल रिजल्ट तैयार होना शुरू हो जायेगा जो एक हफ्ते के अंदर पूरा हो जायेगा और वह घोषित कर दिया जायेगा। (साभार-:-राष्ट्रीय सहारा)

टीईटी की आपत्तियां आज होंगी फाइनल Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 8:30 PM Rating: 5

5 comments:

Anonymous said...

JO LOG 15 JULY KO BINA PRAMOTION LIYE BINA RILIVE HO GAYE UNKE BARE ME SACHIV SAHAB KYA ADESH KARENGE. AGAR PAHLE SE PATA HOTA KI IS TARAH KA ADESH AANE WALA HAI TO MERA PRAMOTION 12 JULY KO HO GAYA THA AUR JAHAN TRANSFAR HUA THA WAHAN BHI LIST 25 JULY TAK NIKAL JAYEGI TAB HUM LOG BHI PRAMOTION LEKAR 07 AUGUST TAK RELIVE HOTE.
PLG SIR IS MAMLE KO BHI SACHIVE TAK PAHUNCHAYIYE.

Anonymous said...

Sir g pls koi clear kare ki 23aug 2010 k bad walo ko TET karna h kya? Agar joining july 2011 se pahle ki ho.

Anonymous said...

Ha yet exam pass hona jaroori hai

Unknown said...

praveen g ye bataye ki uchh prathmik main science and math ki vacancy aane wali h to lsmai bina btc ya sbtc ke bhi abedan kr sakte hain

Anonymous said...

Thanx sir ji.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.