खुल जा सिमसिम (Type & Search)

उर्दू शिक्षकों की भर्ती में आयु सीमा 62 वर्ष करने से लोग हैरान


  • नौकरी पाएंगे और चंद माह में हो जाएंगे रिटायर
सीतापुर। शासन की ओर से उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 17 साल बाद हो रही है। भर्ती प्रक्रिया में आवेदन की आयु सीमा 62 साल निर्धारित कर दी गई है। 58 साल की उम्र पूरी कर चुके लोगों ने भी भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन कर दिया। कई ऐसे आवेदक भी हैं जिनकी उम्र 60 साल के आसपास है। 62 साल में रिटायरमेंट की अवधि रखी गई है। कई आवेदक तो नौकरी पाते ही चंद माह में सेवानिवृत्त भी हो जाएंगे। आवेदन करने वालों में ज्यादातर लोग 55 साल से ऊपर की आयु में हैं। वहीं आवेदन के लिए अर्जी देने वाले युवा उर्दू स्नातक सरकार के इस फरमान से हैरत में हैं। उर्दू स्नातकों की भर्ती के लिए निकाले गए विज्ञापन में आवेदकों की आयु सीमा बढ़ाकर 62 साल कर दी गई है। इस छूट के बाद कई उम्रदराज लोगों ने भी नौकरी की चाहत में ऑनलाइन आवेदन कर दिया। जिले में 107 उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है, जबकि मौजूदा समय में जिले में 200 उर्दू स्नातक हैं। शर्त रखी गई है कि आवेदक ने 1997 से पूर्व उर्दू स्नातक की डिग्री ली हो। इसी का लाभ उठाकर कई उम्रदराज लोगों में भी नौकरी की हसरत जाग उठी। 58 साल की उम्र में ऑनलाइन आवेदन कर दिया। विभाग के एक अधिकारी की मानें तो उम्रदराज लोगों के चयन होने की स्थिति में ये लोग दूरदराज के इलाकों तक पढ़ाने कैसे पहुंचेंगे, इस पर भी मंथन होना चाहिए। विभागीय जानकारों के मुताबिक अक्तूबर 1996 के बाद पहला मौका होगा, जब खालिस उर्दू की तालीम पाने वाले आवेदकों को सरकारी नौकरी हासिल होगी।

मोआल्लिम-ए-उर्दू पास आवेदकों की आयु में छूट देकर 62 वर्ष कर दी गई है। कजियारा के सामाजिक कार्यकर्ता मंजर रिजवी कहते हैं कि संभव है कि नियुक्तियों का चुनावी लाभ मिले। पर बेहतरीन अवसर को कोई क्यों हाथ से जाने दे।
एक मदरसा संचालक कारी सलाउददीन का मानना है कि रिटायरमेंट की उम्र में बुजुर्ग शिक्षक दूरदराज के इलाकों में कैसे पढ़ाने जाएंगे। खुद थके होंगे, तो पढ़ाना मुश्किल भी होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए। वहीं कई अन्य आवेदकों का कहना है कि उम्रदराज लोग महज मेरिट बढ़ाएंगे। सरकार को सोचना चाहिए। इससे अन्य जरूरतमंदों को दिक्कतें होंगी। (साभार-:- अमर उजाला)



27 comments

Andher nagri or chopt raja

Reply

3rd list transfer kab ayegi?

Reply

Sab milker kaho Hume transfer chahiye applications bhejo postcard bhejo association se mang karo dharna do gyapan do mantri se Milo DM ko likho , ab yadi transfer karana h to saare tareeke apnane honge

Reply

doston transffer ki 3rd list aane ki sugbugahat

Reply

Sunna hai ki list aane vali hai kya ye sahi news kya...........????

Reply

Sugbugahat to ek mahine se a rahi hai

Reply

sab neta chor hai....ek jati vishesh ke tushtikaran ke liye hi kaam kar rahe hai...ab inke bachcho ku yahi bhasa padhayein aur ghar me bhi yahi bhasa bole aur likhein...saale ba...b...r... ki aulad...

Reply

transffer ki 3rd list aane per ban rahi hai sehmati

Reply

yes transffer ki third list aa rahi hai.

Reply

Kya ap sahi kah rahe hain ki transfer ki list aa rahi hain ye bhi bata do kab aa rahe hain

Reply

Transfer ki list11tarikh ko aa rahi hai .aishi suchna sachiv office se mili hai.

Reply

Ab facebook k suchana par bharosa nahi ho raha.....

Reply

Kya suchana hai facebook par........

Reply

Second list ke bad one n half month nikal chuka h aur seson bhi fir aap log kyu nahi samjhte ki ab list aana muskil h

Reply

Mandeep, kayan gayb ho gaya tha..........jab news confirm hogi tu comments karna,

Reply

mndeepji trasfr list aayegi please such btaye

Reply

Dost such to ye he ki dur dur tak kahi b list ka naam nahi sunai de raha.....vk...bar bar faltu comment nahi krne chahiye....samjha.....list ka mughe 720gnte phle pta chal jaiga...ab jod 720 kitna hota hai.

Reply

3rd list 11,12 me aa sakti hai

Reply

apko yeh suchna kiske dwara mili hai

Reply

Apko pata hai mandip bhayi to ap hi batao ki list jabtak ayegi ....?:

Reply

Kitne logo ki list a sakti hai friends

Reply

mai sachiv office gaya tha vaha list ki koi suchana nahi hai.

Reply

kya kisi janpad me pramotion ke liye anumodan ki koi suchana hai?

Reply

Mandeep ji btaye pls kya koi suchna h apke pass?

Reply

Abi transfer ka kuch nahi hai....Abi time lg skta hai Dost.

Reply

ye sarkar keval muslims ko fayda pahuchana chahti hai iska haal bahut bura hoga maya se bhi bura#####%%%%%%transfer ko bhool gai hai sarkar keval dange me busy hain sab &&&&&&&&&&&&&&&&&*

Reply