जनवरी में होगी टीईटी : नवंबर में निकलेगा विज्ञापन, दिसंबर से होंगे आवेदन

  • अब जनवरी में होगी टीईटी
  • परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को भेजा प्रस्ताव 
  • नवंबर में निकलेगा विज्ञापन, दिसंबर से होंगे आवेदन
  • इस साल देर होने की वजह से लिया गया फैसला

लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अब जनवरी 2014 में कराने की योजना है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। इसमें 10 से लेकर 14 जनवरी के बीच किसी भी दिन दो पालियों में परीक्षा कराई जाएगी। बीटीसी, उर्दू बीटीसी और कोर्ट के आदेश पर प्रशिक्षित विशिष्ट बीटीसी वाले प्राइमरी तथा बीएड वाले उच्च प्राइमरी स्कूलों की टीईटी के लिए पात्र होंगे। शासन से मंजूरी मिलने के बाद आवेदन लेने की प्रक्रिया दिसंबर में ही शुरू करने की योजना है।
 
उत्तर प्रदेश में अब तक केवल दो बार नवंबर 2011 और जून 2013 में टीईटी आयोजित हुई है। 2012 में टीईटी आयोजित नहीं की गई। इस बार साल में दो बार टीईटी कराने की तैयारी थी, लेकिन देरी की वजह से यह तय किया गया है कि अब इसे जनवरी 2014 में कराया जाएगा। 
 
परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इसके आधार पर ही प्रस्ताव भेजा है। इसमें टीईटी जनवरी में कराए जाने की बात कही गई है। इस बार भाषा शिक्षकों के लिए अलग से परीक्षा कराने का प्रस्ताव नहीं है। वजह साफ है कि जून 2013 की परीक्षा में मोअल्लिम वालों को भी शामिल होना था, इसलिए भाषा शिक्षक के लिए टीईटी की अलग से व्यवस्था की गई थी। टीईटी के लिए विज्ञापन नवंबर के दूसरे हफ्ते में जारी करने और आवेदन 15 दिसंबर तक लेने का प्रस्ताव है। इसके बाद दिसंबर के आखिरी सप्ताह से प्रवेश पत्र भेजने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और जनवरी में परीक्षा करा ली जाएगी।
 

 Post Copied From : प्राइमरी का मास्टर . कॉम Read more @ http://primarykamaster.com 



जनवरी में होगी टीईटी : नवंबर में निकलेगा विज्ञापन, दिसंबर से होंगे आवेदन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:15 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

vaastav me TET written aisa hi hona chahiye jaisa june 2013 me hua.isse hi teacher ki sahi ability ka pata chalta ha.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.