एमडीएम के रसोइयों का मानदेय बढ़ेगा : केंद्र सरकार कर रही विचार

लखनऊ(ब्यूरो)। सरकारी स्कूलों में मध्याहन भोजना योजना के तहत कार्यरत रसोइयों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। साथ ही व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए विद्यालय प्रबंधन समितियों का सहयोग लिया जाएगा। वहीं केंद्र को जिलास्तर तक का प्लान भेजा जाएगा।

ऐसे ही कई अहम मुद्दों पर शुक्रवार को लखनऊ में हुई मध्याह्न भोजन योजना की कार्यशाला में चर्चा हुई। इस कार्यशाला में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय में एमडीएम निदेशक गया प्रसाद के साथ नौ राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हुए। यूपी से बेसिक शिक्षा सचिव नीतीश्वर कुमार शामिल थे। चर्चा में रसोइयों के मानदेय का मुद्दा उठा। इस पर एमडीएम निदेशक ने कहा कि केंद्र सरकार मानदेय बढ़ाने पर विचार कर रही है। यह बात भी सामने आई कि यूपी में मॉनीटरिंग सिस्टम तो ठीक है लेकिन उस पर अमल नहीं हो रहा। अच्छे भोजन के लिए अभिभावकों को भी मॉनीटरिंग में शामिल करने की बात हुई ताकि शिक्षकों का बोझ हल्का किया जा सके। इसके लिए नीतीश्वर कुमार ने कहा कि हम एसएमसी को भी व्यवस्था में शामिल करेंगे। अभिभावक देखेंगे तो गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
एमडीएम के रसोइयों का मानदेय बढ़ेगा : केंद्र सरकार कर रही विचार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:28 AM Rating: 5

1 comment:

Anonymous said...

Rasoiya ka mandeya kam se kam manrega majdur keep barabar to hona hi chaihiye in bichoro ko 1000/month me guzara kiase hota hoga

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.