प्रशिक्षणरत शिक्षा मित्रों के दूसरे व चौथे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम जल्द जारी करने का निर्देश

SCERT का पत्र

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रशिक्षणरत शिक्षा मित्रों के दूसरे व चौथे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम जल्द जारी करने का निर्देश सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को दिया गया है। उप शिक्षा निदेशक डॉ. इश्तियाक अहमद ने कहा है कि दूसरे चरण के तीसरे सेमेस्टर का अंकपत्र तथा तीसरे चरण के पहले सेमेस्टर का अंकपत्र भी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों पर तत्काल भेजा जाए।
आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही व उप्र शिक्षा मित्र शिक्षक कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा ने मांग की है कि दूसरे चरण के प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों के चौथे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करने के साथ ही उन्हें शिक्षक पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू की जाए। 
खबर साभार : अमर उजाला

रिजल्ट जल्दी घोषित करने का निर्देश
बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने दूसरे चरण के तहत दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षामित्रों के चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट शीघ्र घोषित करने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र लिखकर दूसरे चरण के चौथे सेमेस्टर का परीक्षाफल जल्दी घोषित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है। उन्होंने परीक्षा नियामक प्राधिकारी को दूसरे चरण के तीसरे सेमेस्टर और तीसरे चरण के पहले सेमेस्टर के अंकपत्र भी जल्दी जारी करने का निर्देश दिया है। आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने बेसिक शिक्षा मंत्री से इस आशय का अनुरोध किया था।

खबर साभार : दैनिक जागरण

 शिक्षामित्रों के चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित करने का निर्देश 
एससीईआरटी के निदेशक ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को भेजा पत्र
92 हजार शिक्षामित्रों की 2 दिसम्बर को हुई थी सेमेस्टर की परीक्षा 


लखनऊ। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को प्रशिक्षणरत शिक्षामित्रों के चौथे सेमेस्टर का परीक्षाफल घोषित करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की प्राचायरे को द्वितीय व तृतीय चरण के शिक्षामित्रों के अंकपत्रों के सत्यापन का काम शीघ्र पूरा करने को कहा गया है। एससीईआरटी में उप शिक्षा निदेशक डा. इश्तियाक अहमद ने निदेशक के निर्देश पर यह पत्र भेजा है, पत्र में कहा गया है कि विभागीय मंत्री रामगोबिंद चौधरी ने शिक्षामित्रों के द्वितीय बैच के चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट तत्काल घोषित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सचिव से इस मामले में गंभीरता से विचार करते हुए ससमय आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कराने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं इसी महीने दो दिसम्बर को करायी गयी हैं। पिछले दिनों आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के इस दिशा में कार्रवाई जल्द पूरी कराने के अनुरोध के बाद बेसिक शिक्षा मंत्री ने इस दिशा में जल्द कार्रवाई पूरी कराने का निर्देश दिया है ताकि शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक पद पर समायोजन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने कहा कि निदेशक के इस पत्राचार को सकारात्मक कार्रवाई बताया है। उधर शिक्षामित्र शिक्षक कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा ने भी जल्द रिजल्ट घोषित करने की मांग की है।

उनका कहना है कि 92 हजार शिक्षामित्रों के दिसम्बर में शिक्षक बनने की राह में अफसर समय से रिजल्ट न घोषित करके अडं़गा डाल रहे हैं। उन्होंने पूर्व में समायोजित किये गये शिक्षामित्रों को वेतन जल्द दिलाने की मांग भी उठायी है। प्रदेश में पहले चरण में दूरस्थ बीटीसी का प्रशिक्षण ले चुके 59 हजार शिक्षामित्रों को बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में सहायक अध्यापक पदों पर समायोजित किया जा चुका है। कई जिलों में उनका वेतन भी जारी हो चुका है लेकिन कई जिलों में अब भी इस श्रेणी के सहायक अध्यापकों के शैक्षिक कागजात के सत्यापन की प्रक्रिया भी अधूरी पड़ी है, इसके चलते उन्हें तनख्वाह जारी नहीं की जा रही है, जबकि प्रदेश सरकार ने पहले ही उनके लिए आवश्यक बजट जारी कर दिया था।

खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षणरत शिक्षा मित्रों के दूसरे व चौथे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम जल्द जारी करने का निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.