बीएसए कर सकेंगे बीईओ के तबादले : शासनादेश जारी

ब्लॉक स्तर पर परिषदीय स्कूलों के निरीक्षण से लेकर अन्य महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने वाले खंड शिक्षा अधिकारियों की अब मनमानी नहीं चलेगी। न वे शिक्षकों पर बेवजह रौब गालिब कर सकेंगे और न ही काम से जी चुरा सकेंगे। नए आदेश के तहत बेसिक शिक्षा अधिकारी ही किसी भी बीईओ का स्थानांतरण जिलेभर में कर सकते हैं। इतना ही नहीं मंडल में तबादले करने का अधिकार एडी बेसिक को दिए गए हैं। जबकि एक मंडल से दूसरे मंडल में शिक्षा निदेशक के पास अधिकार होंगे। अभी तक यह अधिकार सिर्फ आयोग के अधिकारियों के पास ही थे।

काबिले गौर है कि जिले में पहले एबीएसए पद होते थे। इसके बाद इन्हें राजपत्रिक में शामिल करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) में परिवर्तित कर दिया गया। इसके बाद इनके स्थानांतरण के अधिकार एडी बेसिक और बीएसए से छिन लिए गए। चार साल पहले तक इन्हें ट्रांसफर के अधिकार थे। शिक्षाविद् और विभागीय लोगों की माने तो इसके बाद बीईओ को एक तरह से अफसरों का डर ही निकल गया। वह मनमानी करते हुए खुले तौर पर शिक्षकों को परेशान करने लगे। मनमुताबिक कभी ब्लॉक पर जाना और कभी नहीं जाकर भी काम चलाना शुरू हो गया था। बीईओ ब्लॉक पर न रहकर जिला मुख्यालय पर निवास करते हैं। जबकि शिक्षकों को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए मुख्यालय तक दौड़ लगानी पड़ती है। आर्थिक शोषण करने के भी खूब आरोप लगते रहे। कई बार शिकायतें भी हुईं। किसी भी बात से बेफिक्र बीईओ अपनी मनमर्जी से काम करते रहे। शिक्षा की गुणवत्ता पर भी ध्यान न देकर सिर्फ खानापूर्ति करके काम चला लिया गया। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। क्योंकि जिले में स्थानांतरित करने का अधिकार बीएसए को दे दिया गया है। वहीं मंडल स्तर पर एडी बेसिक को यह अधिकार दे दिए गए हैं। आठ दिसंबर को जारी शासनादेश के मुताबिक आदेश दिए गए हैं।
खबर साभार : अमर उजाला

खंड शिक्षाधिकारियों के तबादले की प्रक्रिया बदली
इलाहाबाद : खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले की व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। अब निदेशालय स्तर से पहले मंडल में बदलाव होगा। इसके नीचे की व्यवस्था दो अलग-अलग अफसरों के अधीन होगी। बीते अगस्त माह में खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले की सूची शिक्षा निदेशालय से जारी हुई थी तो उस पर बवंडर उठा था। उस समय उन अफसरों को इधर से उधर किया गया था, जो लंबे समय से एक ही जगह या फिर जनपद में जमे थे। इस फरमान के बाद ऐसा हंगामा बरपा कि तबादला सूची निरस्त हो गई और अपर निदेशक (बेसिक) व शासन के बीच ठन गई। आखिरकार अपर निदेशक का पिछले दिनों तबादला भी हो गया। इस हालात में शासन ने खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले की प्रक्रिया ही बदल दी है। पहले सिर्फ निदेशालय स्तर से ही ब्लाक, जनपद एवं मंडल आदि में बदलाव होता था, लेकिन अब सचिव बेसिक शिक्षा हीरा लाल गुप्ता ने शासनादेश जारी किया है जिसमें जनपद भर में तबादला बेसिक शिक्षा अधिकारी करेंगे। मंडल भर के जनपदों में तबादला मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (एडी बेसिक) करेंगे। साथ ही यदि किसी खंड शिक्षा अधिकारी को एक मंडल से दूसरे मंडल में भेजना होगा तो यह कार्य शिक्षा निदेशालय से होगा। इससे बेसिक शिक्षा अधिकारियों को ताकत दी गई है और निदेशालय की सीमा खींच दी गई है। कहा जा रहा है कि शासन के इस आदेश से खंड शिक्षा अधिकारी खुश नहीं है। वे कोर्ट जाने की तैयारी में है, वे नहीं चाहते कि बीएसए उनका तबादला करें।
खबर साभार : अमर उजाला

शासनादेश प्रति


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीएसए कर सकेंगे बीईओ के तबादले : शासनादेश जारी Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 7:43 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.