परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं मार्च में : 28 मार्च को घोषित होगा परीक्षाफल, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने इस संबंध में प्रदेश के सभी बीएसए को भेजा निर्देश

  • परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं मार्च में
  • 28 मार्च को घोषित होगा परीक्षाफल 
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं इस बार मार्च में कराते हुए 28 मार्च को परीक्षाफल घोषित किए जाएंगे। गृह परीक्षाएं होंगी और तय कार्यक्रम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने इस संबंध में प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। उन्होंने कहा है कि चूंकि 1 अप्रैल से शिक्षण सत्र शुरू हो रहा है इसलिए इस बार परीक्षा मार्च में ही कराते हुए रिजल्ट घोषित कराने का निर्णय किया गया है।

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद परिषदीय स्कूलों में परीक्षाओं के साथ मूल्यांकन की व्यवस्था लागू है। इसलिए परिषदीय स्कूलों में किसी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। मूल्यांकन छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का स्तर जानने के लिए किया जाता है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि परीक्षा कराने संबंधी समयसारिणी सोमवार से स्कूलों को भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक के प्रश्नपत्र 28 फरवरी तक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण से भेजे गए मॉडल के आधार पर तैयार कराए जाएंगे। क्रियात्मक मूल्यांकन 3 से 5 मार्च तक होगा। वािर्षक गृह परीक्षाएं व मूल्यांकन 11 से 25 तक होगा तथा 28 मार्च को परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम के आधार पर बेसिक शिक्षा अधिकारी परीक्षा तिथि तय करेगा। इसमें किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया जाएगा।


खबर साभार : अमर उजाला 
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक की गृह परीक्षाएं 11 से 25 मार्च के बीच होगीं। सचिव संजय सिन्हा ने सभी मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक और बेसिक शिक्षाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं। चूंकि शैक्षिक सत्र इस साल एक अप्रैल से शुरू हो रहा है, इसलिए परीक्षा संबंधी सारी कार्रवाई 31 मार्च से पहले पूरी कराई जा रही है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के स्कूलों में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से तैयार मॉडल पेपर के आधार पर प्रत्येक स्कूल 28 फरवरी तक प्रश्नपत्र तैयार करेगा। 3 से 5 मार्च तक क्रियात्मक मूल्यांकन होगा और 6 से 10 मार्च तक का समय गृह परीक्षाओं की तैयारी के लिए दिया गया है। रिजल्ट 28 मार्च को घोषित किया जाएगा।

साभार : हिंदुस्तान 
 सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद का परीक्षा समय सारिणी संबंधी आदेश देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!
परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं मार्च में : 28 मार्च को घोषित होगा परीक्षाफल, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने इस संबंध में प्रदेश के सभी बीएसए को भेजा निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.