आखिरकार प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण का परिणाम जारी, 43077 प्रशिक्षु शिक्षक उत्तीर्ण , 31 फेल, 31 का रिजल्ट अपूर्ण, दूसरी परीक्षा की तारीख भी जल्द तय होगी



  • प्रशिक्षण का परिणाम जारी, 31 फेल, 31 का रिजल्ट अपूर्ण
  • नियुक्ति पत्र व तय वेतनमान पाने को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मिलेंगे

आखिरकार प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण का सोमवार को परिणाम जारी हो गया है। इससे प्रशिक्षु शिक्षकों की सहायक अध्यापक के रूप में मौलिक नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। नियुक्ति पत्र और तय वेतनमान पाने के लिए प्रशिक्षु शिक्षक जल्द ही बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा से मिलकर अनुरोध करेंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 72825 शिक्षकों की भर्ती हुई है। अभ्यर्थियों को प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 के रूप में स्कूलों में तैनाती दी गई थी। वह पढ़ाने के साथ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) से छह महीने का प्रशिक्षण भी ले रहे थे। प्रशिक्षण अवधि पूरी होने पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने 43179 प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा कराई। 24 एवं 25 अगस्त को दो दिन तक सभी जिलों में परीक्षा हुई थी इसमें अधिकांश प्रशिक्षु शामिल भी हुए थे। सचिव परीक्षा नियामक ने सोमवार को परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। इसमें 43077 प्रशिक्षु शिक्षक उत्तीर्ण हुए हैं, जबकि 31 अनुत्तीर्ण हैं और इतने का ही परीक्षा परिणाम अपूर्ण है, जबकि 40 प्रशिक्षु परीक्षा से अनुपस्थित थे। यह परिणाम जारी होते ही प्रशिक्षुओं में खुशी की लहर दौड़ गई।

दरअसल अब तक वह हर महीने 7300 रुपये मानदेय के रूप में पा रहे थे। प्रशिक्षण अवधि पूरी होने के बाद भी उन्हें शिक्षण कार्य करते रहने को कहा गया था। ऐसे में ऊहापोह था कि अब उन्हें मानदेय भी मिलेगा या नहीं। परीक्षा परिणाम जारी होने से प्रशिक्षु शिक्षकों को सहायक अध्यापक बनने एवं 4200 रुपये ग्रेड पे का वेतनमान पाने का हक मिल जाएगा। टीईटी प्रशिक्षु शिक्षक संघ के अध्यक्ष मो. अली ने बताया कि अब वह जल्द ही बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा से मिलकर नियमित नियुक्ति पत्र एवं घोषित वेतनमान इसी माह से निर्गत कराने की मांग करेंगे।
  • दूसरी परीक्षा की तारीख जल्द तय होगी
खबर साभार :  दैनिक जागरण 
प्रशिक्षु शिक्षक 2011 की दूसरी परीक्षा की तारीख जल्द ही तय किए जाने की उम्मीद है। पहली खेप में करीब 58 हजार शिक्षकों को तैनाती मिली थी उनमें से 43 हजार की परीक्षा हो चुकी है, बाकी की परीक्षा अगले माह होने के आसार हैं। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि अभी सभी डायटों से प्रशिक्षुओं की संख्या नहीं आ सकी है। जैसे ही सारी सूचनाएं संकलित होंगी परीक्षा तारीख घोषित होगी। पहली परीक्षा में जो प्रशिक्षु फेल, अनुपस्थित हुए हैं उन्हें दूसरी परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।


लखनऊ (ब्यूरो)। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रशिक्षु शिक्षकों का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें 43,077 पास घोषित किए गए हैं। परीक्षा में 31 फेल हुए हैं, जबकि 31 का रिजल्ट अपूर्ण है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने इसकी सूचना सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेज दी है। उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती देने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।
 
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। छह माह का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 43,179 प्रशिक्षु शिक्षकों ने परीक्षा फॉर्म भरे। इनमें से 24 व 25 अगस्त को प्रदेश के 130 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 43,139 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा में 40 गैरहाजिर रहे। विभागीय जानकारों की मानें तो शेष बचने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा अक्तूबर के तीसरे सप्ताह में करने की तैयारी है।
खबर साभार :  अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आखिरकार प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण का परिणाम जारी, 43077 प्रशिक्षु शिक्षक उत्तीर्ण , 31 फेल, 31 का रिजल्ट अपूर्ण, दूसरी परीक्षा की तारीख भी जल्द तय होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.