डांसिंग बॉल, बैलून कार पैदा करेगी विज्ञान में रुचि, विज्ञान व गणित में रुचि पैदा करने के लिए 6 से 8 तक की किताब में नये प्रयोग जोड़ने की है तैयारी

सरकारी उच्च प्राथमिक स्कूल के बच्चों को डांसिंग बॉल और बैलून कार जैसे प्रयोग विज्ञान के प्रति आकर्षित करेंगे। विज्ञान व गणित के प्रति बच्चों में रुचि पैदा करने के लिए 6 से 8 तक की किताब में नए-नए प्रयोग जोड़ने की तैयारी है।

राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान में पांच-पांच दिन की दो कार्यशालाएं हो चुकी हैं। रसायन, भौतिक, जीव विज्ञान के साथ गणित के विशेषज्ञों ने कई ऐसे प्रयोगों को शामिल करने का सुझाव दिया है जो फिलहाल कोर्स में नहीं है लेकिन जिनके जरिए विज्ञान को आसानी से समझाया जा सकता है। जल्द ही एक और अंतिम कार्यशाला होगी जिसमें चुनिंदा प्रयोगों की रिपोर्ट फाइनल की जाएगी।


इसके बाद कक्षा 6 से 8 तक की किताबों में इन नए प्रयोगों को जोड़ने के लिए राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 2017-18 सत्र से इन प्रयोगों के कोर्स में शामिल होने की उम्मीद है। संस्थान की निदेशक नीना श्रीवास्तव ने बताया कि साइंस के एक्सपर्ट नए प्रयोगों का प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। शासन से मंजूरी मिलने के बाद इन्हें लागू किया जाएगा।

डांसिंग बॉल, बैलून कार पैदा करेगी विज्ञान में रुचि, विज्ञान व गणित में रुचि पैदा करने के लिए 6 से 8 तक की किताब में नये प्रयोग जोड़ने की है तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.