हर फंड से निकाल सकते हैं एमडीएम को पैसा, मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने गजट में किया प्राविधान



कन्वर्जन कास्ट के बिना एमडीएम पकवाने की राह की आसान

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने मध्याह्न भोजन (एमडीएम) को निर्बाध रूप से क्रियान्वित करने के लिए राह आसान कर दी है। मंत्रलय ने जारी आदेश में प्रधानाध्यापकों और प्रधानाध्यापिकाओं को निर्देशित किया है कि स्कूल के जिस किसी खाते में धन हो उसका उपयोग किया जा सकता है। बच्चों को भोजन परोसे जाने में रुकावट नहीं आनी चाहिए। कन्वर्जन कास्ट आते ही खर्च की गई राशि को समायोजित कर लिया जाए। स्कूलों में बनने वाला एमडीएम अब कन्वर्जन कास्ट न होने के चलते बंद नहीं होगा।




समय से कन्वर्जन कास्ट न दिए जाने से आए दिन गुरुजी एमडीएम बंद कर देते रहे हैं। रुपया खाते में होने की दुहाई देकर महीनों खाना बंद हो जाता रहा है जिससे बच्चे भूखे पेट लौटने को मजबूर होते रहे हैं। इन तमाम समस्याओं पर केंद्रीय मंत्रलय के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता मिशन की पटल ने नया आदेश जारी करके एमडीएम पकवाने की बाधाओं में आने वाली दिक्कतों को दूर करने की पहल की है। केंद्र सरकार की ओर से जो गजट जारी किया गया है उसमें कहा गया है कि कन्वर्जन कास्ट न आने पर किसी भी स्कूल की कोई भी निधि खर्च की जा सकती है। स्कूल के प्रधानाध्यापक और प्रधानाध्यापिका को इस बात का सशक्त अधिकार दिया गया है कि वह खाते में जमा धन का उपयोग कर लें। उपयोग की गई राशि के आते ही खर्च करने वाले खाते में तत्काल डाल दिया जाए। बीएसए विनय कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार का गजट आया है। उसका अक्षरश: पालन कराया जाएगा।एमडीएम खाते बच्चे।
 खबर साभार : दैनिक जागरण






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
हर फंड से निकाल सकते हैं एमडीएम को पैसा, मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने गजट में किया प्राविधान Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:28 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.